Connect with us

Faridabad NCR

अमेरिकन यूनिवर्सिटी ने स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य को पीएचडी से नवाजा

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : अमेरिकन ईस्ट कॉस्ट यूनिवर्सिटी ने फरीदाबाद स्थित श्री सिद्धदाता आश्रम के अधिष्ठाता जगदगुरु स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य महाराज को मानद डाक्टरेट प्रदान की है। इस डिग्री को देने के लिए यूनिवर्सिटी के अधिकारी आश्रम पहुंचे और यहां एक कार्यक्रम में उन्होंने स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य को दीक्षांत समारोह का रॉब पहनाकर डिग्री प्रदान की।

इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के इंडिया हैड डॉ पवन कुमार भूत ने कहा कि वह श्री सिद्धदाता आश्रम की व्यवस्थाओं को देखकर अभिभूत हैं। वहीं अधिष्ठाता जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य महाराज की अध्यात्मिक शक्तियों एवं ज्ञान से भी चमत्कृत हैं। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी प्रबंधन प्रसन्न है कि वह एक ऐसी अध्यात्मिक विभूति को डाक्टरेट की डिग्री प्रदान कर रहे हैं जिनके कर्म मानवता का प्रबंधन कर रहे हैं।
इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार एपीएन चैनल के संपादक डॉ प्रसून शुक्ला ने कहा कि वह किन्हीं व्यक्तिगत समस्याओं को लेकर स्वामीजी से मिले थे। उनसे मिलकर ही कष्ट कम हो गया था और उनके दिए समय अवधि में ही मेरी बाधाएं दूर हो गई थीं। आज उन्हें एक अमेरिकन यूनिवर्सिटी द्वारा मानद डाक्टरेट प्रदान करने की घटना का साक्षी बनकर प्रसन्नता महसूस कर रहा हूं।

स्वामीजी को मानद पीएचडी मिलने पर भक्त और कार्यकर्ता भी बेहद प्रसन्न हैं। उनका कहना है कि वैसे तो गुरु महाराज के लिए कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं है लेकिन यह मानद डिग्री सम्मान स्वरूप दी गई है जिसका हम सब स्वागत करते हैं। इस बारे में स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य ने बताया कि कुछ समय पहले यूनिवर्सिटी के पदाधिकारी डॉ भूत का उनके पास फोन आया था, बाद में वह स्वयं भी आए थे और इस डिग्री को प्रदान करने के बारे में बताया था। जिसके बाद वह श्री सिद्धदाता आश्रम में हमारे गुरुजी वैकुंठवासी स्वामी सुदर्शनाचार्य महाराज की जयंती के समारोह में पहुंचे और यह मानद पीएचडी की डिग्री प्रदान की है। मैं यूनिवर्सिटी के इस निर्णय का इस मायने में स्वागत करता हूं कि हर सम्मान आपको आगे और काम करने की प्रेरणा एवं शक्ति प्रदान करता है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com