Connect with us

Faridabad NCR

मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फरीदाबाद में ‘गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रोमल ट्यूमर जागरूकता दिवस’ के अवसर पर गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में विशेषज्ञता प्राप्त डॉक्टरों ने जागरूकता बढ़ाई

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 12 जुलाई। मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फरीदाबाद के गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट की टीम ने इस चिकित्सा रोग को समर्पित दिवस मनाने के लिए गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रोमल ट्यूमर के बारे में जागरूकता बढ़ाने की सिफारिश की। टीम का नेतृत्व मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फरीदाबाद में पेट और लिवर रोग विभाग के डायरेक्टर एवं एचओडी डॉ. बीर सिंह सहरावत करते हैं। पेट और लिवर रोग विभाग के वरिष्ठ विशेषज्ञ डॉ. संजय कुमार और डॉ. निखिल आम जन को शिक्षित करने, रोगियों और उनके परिवारों का समर्थन करने और बेहतर उपचार और इलाज के लिए रिसर्च को बढ़ावा देने में योगदान देने वाली टीम का हिस्सा हैं।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रोमल ट्यूमर (जीआईएसटी) जागरूकता दिवस गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रोमल ट्यूमर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जो पाचन तंत्र में होने वाला एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है। यह एक प्रकार का ट्यूमर है जो कैजल (ICCs) की अंतरालीय कोशिकाओं से उत्पन्न होता है, जो आंत के ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम का हिस्सा होते हैं और पाचन प्रक्रिया को ठीक रखने में मदद करते हैं। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रोमल ट्यूमर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जठरांत्र) ट्रैक्ट के साथ कहीं भी विकसित हो सकता है, लेकिन आम तौर पर पेट (60-70%) और छोटी आंत (20-30%) में पाया जाता है। वे अन्नप्रणाली, कोलन और मलाशय में भी हो सकते हैं। वे बिनाइन (कैंसर मुक्त) या मैलिग्नेंट (कैंसरयुक्त) हो सकते हैं, लेकिन बिनाइन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रोमल ट्यूमर भी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं यदि वे पाचन तंत्र को बाधित करने या रक्तस्राव का कारण बनने के लिए पर्याप्त बड़े हो जाते हैं।

रोगियों में आमतौर पर पेट में दर्द और जठरांत्र संबंधी रक्तस्राव, थकान, थकावट, एनीमिया, मतली और उल्टी, और पेट में एक स्पर्शनीय गांठ होता है। यह आमतौर जेनेटिक म्यूटेशन और पारिवारिक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रोमल ट्यूमर के कारण होता है। लोकलाइज्ड जीआईएसटी के लिए प्राथमिक उपचार में ट्यूमर को सर्जरी द्वारा निकाल दिया जाता है। जीआईएसटी कोशिकाओं में विशिष्ट म्यूटेशन को टारगेट करने के लिए कुछ दवाओं का उपयोग किया जाता है। ये दवाएं ट्यूमर को सिकोड़ने या उनकी वृद्धि को धीमा करने में प्रभावी हो सकती हैं।

मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फरीदाबाद में पेट और लिवर रोग विभाग के डायरेक्टर एवं एचओडी डॉ. बीर सिंह सहरावत ने कहा, “हालांकि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रोमल ट्यूमर दुर्लभ हैं, लेकिन वे अपने विशिष्ट बायोलॉजिकल बिहेवियर और लक्षित उपचारों में उल्लेखनीय प्रगति के कारण ऑन्कोलॉजी में एक प्रमुख फोकस हैं। रोगी के परिणामों को बेहतर बनाने और इस जटिल बीमारी को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए शीघ्र पहचान और अनुकूलित उपचार महत्वपूर्ण हैं।”

डॉ. बीर सहरावत कहते हैं, ” “जैसा कि हम भारत में जीआईएसटी जागरूकता दिवस मना रहे हैं, हमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रोमल ट्यूमर के बारे में जागरूकता बढ़ाना जारी रखना चाहिए, शीघ्र निदान को बढ़ावा देना चाहिए और एडवांस्ड उपचार विकल्पों की सिफारिश करनी चाहिए। मरीज़, हेल्थ केयर प्रोवाइडर और शोधकर्ता मिलकर काम करके, हम इस दुर्लभ लेकिन प्रभावशाली बीमारी के प्रबंधन में महत्वपूर्ण प्रगति कर सकते हैं। आइए हम चल रहे रिसर्च का समर्थन करने, रोगी देखभाल में सुधार करने और जीआईएसटी से प्रभावित सभी लोगों के लिए आशा और बीमारी से ठीक होने के क्षमता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हों।”

2010-2011 में जीआईएसटी की घटना 0.37% थी जबकि 2018-2019 में यह 85% वृद्धि के साथ 2.48% थी। लगभग 50-70% जीआईएसटी पेट में उत्पन्न होते हैं। लगभग 50-70% जीआईएसटी पेट में उत्पन्न होते हैं। इनमें से 15% कार्डिया और फंडस में, 70% शरीर में और 15% एन्ट्रम में होते हैं। छोटी आंत दूसरा सबसे आम स्थान है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com