Connect with us

Faridabad NCR

प्रदेश में पिछले साढ़े नौ वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में हुए बेहतरीन कार्य : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 13 जुलाई। हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले साढ़े नौ वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है। जिससे प्रदेश में शिक्षा का स्तर बढ़ा है। प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री नायब सिंह के नेतृत्व में सरकार विधार्थियों को सुगम और अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है तथा प्रदेश सरकार अपनी लाभकारी योजनाओं के माध्यम से इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है।

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा आज शनिवार को सेक्टर-82 स्थित शिव नाडर स्कूल के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति की कॉन्फ्रेंस-सह-प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित लोगों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थीं। इस अवसर पर फरीदाबाद विधायक नरेंद्र गुप्ता तथा तिगांव विधायक राजेश नागर विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य विद्यालय में गठित स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) को उसके मूल कार्यों तथा दायित्वों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करना है। जिससे कि विद्यालय में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को किसी समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने आगे कहा कि पिछले साढ़े नौ वर्षों में वर्तमान सरकार ने बल्लभगढ़ एवं मोहना में महिला कॉलेज, सेक्टर-23 में को-एड कॉलेज, नचोली, दयालपुर में कॉलेज का निर्माण कराया है। जिससे हमारी आने वाली पीढ़ी का भविष्य उज्जवल बनेगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को 2047 तक विकसित बनाने के सपने को साकार करेगा। साथ ही प्रदेश में आने वाले समय में 92 सरकारी स्कूलों की बिलडिंगों का नवीनीकरण एवं निर्माण कराया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जल्द ही 500 टीचरों का प्रमोशन किया जाएगा तथा खाली पदों पर नये शिक्षकों को नियुक्त करके विद्यालयों में शिक्षकों की कमी की समस्या को दूर किया जाएगा।

विधायक राजेश नागर ने कहा कि भारत एक युवा देश है। भारत की आबादी में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी युवाओं की है। हमारे देश का कोई भी युवा शिक्षा के अधिकार से वंचित न रह जाए, इसको ध्यान में रखकर ही केंद्र तथा प्रदेश सरकार मिलकर हर संभव प्रयास कर रही है। वर्तमान में देश में आईआईटी की संख्या 2014 के बाद बढ़ी हैं तथा प्रदेश सरकार हर जिले में मॉडल संस्कृति स्कूल खोलने का कार्य कर रही है।

विधायक नरेंद्र गुप्ता ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज इस प्रांगण में आयोजित यह एसएमसी कॉन्फ्रेंस शिक्षा मंत्री की एक सराहनीय पहल है। एक व्यक्ति के जीवन में उसके गुरु या शिक्षक की भूमिका बहुत अहम् होती है। विद्यालय प्रबंधन समिति का उद्देश्य शिक्षक एवं परिजनों के बीच समन्वय बनाकर विद्यार्थियों के हितों के लिए कार्य करना है।

कार्यक्रम में फरीदाबाद के सेक्टर 55 स्थित मॉडल संस्कृति स्कूल के प्रिंसिपल सतेंदर सोरोत ने विद्यालय के विकास और विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने में विद्यालय प्रबंध समिति की भूमिका विषय पर जिला के सभी स्चूलों के एसएमसी सदस्यों को प्रशिक्षण दिया तथा विस्तृत जानकारी दी।

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने जिला के टॉपर तथा जी मैन्स, नीट जैसी परीक्षाओं में सफल होने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले एसएमसी सदस्यों, प्रिंसिपलों एवं स्टार टीचरों को भी सम्मानित किया।

इस अवसर पर भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक हिमांशु चौहान, शिव नाडर स्कूल की डायरेक्टर-प्रिंसिपल अंजू वल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी मुनि राम, बीईओ मनोज मित्तल, बीईओ महिंद्र, बीईओ सतीश चौधरी, जिला फरीदाबाद के सभी स्कूलों की एसएमसी सदस्य तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com