Connect with us

Faridabad NCR

वरिष्ठ नागरिकों को डिजिटल कौशल से सशक्त बनाने के लिए ई-चेतना कार्यशाला का आयोजन

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 24 अगस्त। जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग द्वारा रोटरी क्लब, फरीदाबाद संस्कृति और निर्माण लैब्स के सहयोग से वरिष्ठ नागरिकों को आवश्यक डिजिटल कौशल से सशक्त बनाने के उद्देश्य से ई-चेतना कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिकों और युवाओं की भागीदारी उत्साहजनक रही।
कार्यशाला की शुरुआत इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर प्रदीप डिमरी के स्वागत भाषण से हुई, जिसमें उन्होंने डिजिटल साक्षरता के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस कार्यक्रम को संभव बनाने वाले सहयोगी प्रयासों के प्रति आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम संयोजक डॉ. रश्मि चावला ने कार्यक्रम का संक्षिप्त विवरण प्रदान किया। उन्होंने कार्यशाला के एजेंडे के बारे में विस्तार से बताया, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न डिजिटल उपकरणों और प्लेटफार्मों से परिचित कराने के लिए डिजाइन किए गए इंटरैक्टिव सत्रों का उल्लेख किया गया। कार्यक्रम में साइबर अपराध के एसीपी श्री अभिमन्यु गोयत ने ऑनलाइन सुरक्षा के महत्व पर बल दिया और साइबर खतरों से खुद को बचाने के लिए सुझाव दिए।
कुलपति प्रोफेसर एस.के. तोमर ने जीवन को बेहतर बनाने में प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी क्षमता पर बल दिया। प्रो. तोमर ने डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने और समुदाय संचालित पहलों का समर्थन करने में शैक्षणिक संस्थानों की भूमिका पर चर्चा की। कार्यशाला का महत्वपूर्ण आकर्षण ई-चेतना पुस्तक का विमोचन रहा।
इस अवसर पर युवा प्रतिभागियों ने वरिष्ठ नागरिकों की कलाई पर साइबर सुरक्षा जागरूकता सामग्री से लैस पेन ड्राइव के रूप में सुरक्षा गांठ बांधी। रोटरी क्लब संस्कृति के अध्यक्ष रोटेरियन श्री संदीप खंडूजा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने सामुदायिक सेवा के लिए रोटरी क्लब की प्रतिबद्धता और सामाजिक समावेशिता को बढ़ावा देने में ई-चेतना जैसी पहलों के महत्व पर प्रकाश डाला।
कार्यशाला को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के वैज्ञानिक श्री सुजीत बनर्जी और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की डॉ इंदु गुप्ता ने भी संबोधित किया। उन्होंने अपने व्याख्यानों में उभरती प्रौद्योगिकियों और उनके अनुप्रयोगों की जानकारी दी।
कार्यक्रम का समापन पर रोटेरियन श्री संदीप सिंघल ने सभी का धन्यवाद किया। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. नीतू गुप्ता और डॉ. सोनम खेरा, रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद संस्कृति, निर्माण लैब्स के पदाधिकारियों, वक्ताओं और संकाय एवं छात्रों ने कार्यशाला को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com