Connect with us

Faridabad NCR

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने एमसीएमसी रूम का किया निरीक्षण

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 12 सितम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज वीरवार को लघु सचिवालय के ग्राउंड फ्लोर पर स्थित एमसीएमसी कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। इस मौके पर जनरल ऑब्जर्वर डॉ. राघव लंगर, विभूति रंजन चौधरी, गीता सिंह और एक्सपेंडिचर आब्जर्वर विवेक कुमार उपाध्याय, सुश्री समाथा मुल्लामुड़ी व पुलिस ऑब्जर्वर संदीप सिंह चौहान भी मौजूद रहे। उन्होंने कंट्रोल रूम के माध्यम से पेड न्यूज के निगरानी तंत्र के बारे में जानकारी ली।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा पेड न्यूज की निगरानी व राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों व राजनीतिक उद्देश्य को लेकर जारी किए जाने वाले विज्ञापनों के प्रमाणीकरण के लिए मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मोनिटरिंग कमेटी का जिला स्तर घर गठन किया है। फरीदाबाद की जिला स्तरीय कमेटी द्वारा प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में उम्मीदवारों द्वारा प्रकाशित व प्रसारित किए जाने वाले विज्ञापन का प्रमाणीकरण किया जाएगा। प्रिंट मीडिया में मतदान के दिन व एक दिन पहले प्रकाशित होने वाले विज्ञापन इस कमेटी द्वारा प्रमाणित होने चाहिए। कोई भी उम्मीदवार या उनका प्रतिनिधि जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में एक निर्धारित फॉर्मेंट में विज्ञापन के प्रमाणीकरण के लिए आवेदन कर सकता है।

उन्होंने इलैक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रसारित होने वाले विज्ञापनों को लेकर भारतीय निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नामांकन के साथ ही उम्मीदवार इलैक्ट्रॉनिक मीडिया, एफएम, कम्युनिटी रेडियों व सिनेमा स्क्रीन आदि पर जो भी अपना विज्ञापन जारी करेगा वह इस कमेटी द्वारा अनुमोदित होना चाहिए। भारतीय निर्वाचन आयोग ने विज्ञापन के प्रमाणीकरण के लिए राष्ट्रीय, क्षेत्रीय व स्वतंत्र उम्मीदवारों के लिए समय-सीमा निर्धारित कर रखी है। साथ ही पेड न्यूज के संदर्भ में आने वाली शिकायतों का यही कमेटी निपटारा करेगी।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com