Connect with us

Faridabad NCR

मानव रचना ने संस्थापक दूरदर्शी डॉ. ओ.पी. भल्ला की 11वीं स्मृति वर्षगांठ पर उनको भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 16 सितंबर। मानव रचना के दूरदर्शी संस्थापक डॉ. ओपी भल्ला के 11वें स्मरण दिवस पर, मानव रचना परिवार ने उनको श्रद्धांजलि अर्पित की | स्मरणोत्सव की शुरुआत उपस्थित सभी लोगों द्वारा पुष्पांजलि अर्पित करने और मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, चार्मवुड के छात्रों द्वारा भावपूर्ण भजन से हुई। मानव रचना परिवार के सदस्यों ने प्रार्थना में एकजुट होकर हवन समारोह का आयोजन किया। इस दिन पर विभिन्न सामाजिक उत्थान कार्यक्रमों की शुरुआत भी हुई, जो डॉ. ओपी भल्ला की सेवा की भावना को दर्शाते हैं।

यह कार्यक्रम सम्मानित अतिथियों, जेबीएम समूह के अध्यक्ष श्री एस के आर्य और अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के प्रशासनिक निदेशक स्वामी निजामृतानंद पुरी की गरिमामयी उपस्थिति में हुआ। इस कार्यक्रम में प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति रही, जिनमें एमआरईआई की मुख्य संरक्षक श्रीमती सत्या भल्ला, एमआरईआई के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला, एमआरईआई के उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला, एमआरईआई के महानिदेशक डॉ. एनसी वाधवा, एमआरआईआईआरएस के कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) संजय श्रीवास्तव और अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल थे।

श्रीमती सत्या भल्ला ने लगभग 20 गैर-सरकारी संगठनों और मानव रचना के सहायक कर्मचारियों को 30,000 किलोग्राम सूखा अनाज वितरित किया। मानव रचना का पूरा परिवार इस उल्लेखनीय पहल में योगदान देने के लिए एक साथ आया, जो समुदाय के कल्याण के लिए संस्था की गहरी प्रतिबद्धता को और दर्शाता है। पिछले 11 वर्षों में मानव रचना ने सेवा और करुणा की अपनी विरासत को जारी रखते हुए लगभग 1.5 लाख किलोग्राम सूखा अनाज दान किया है। चल रही गतिविधियों को देखने के बाद, स्वामी निजामृतानंद पुरी ने कहा, “डॉ. ओपी भल्ला फाउंडेशन की पहल को इतनी खूबसूरती से आगे बढ़ते देखना वास्तव में प्रेरणादायक है। किसी परिवार को इस तरह की सार्थक विरासत को इतने समर्पण के साथ आगे बढ़ाते देखना दुर्लभ है। इस समाज के सदस्य के रूप में, मैं आपके द्वारा इसके लिए किए जा रहे सभी कार्यों की गहराई से सराहना करता हूं। डॉ. ओ.पी. भल्ला कम बोलने वाले, अधिक करने वाले, सच्चे कर्मयोगी थे। इन ठोस पहलों के लिए मानव रचना परिवार को मेरी बधाई।”

एमआरईआई के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा, “डॉ. ओपी भल्ला की सामुदायिक सेवा के प्रति प्रतिबद्धता उनके लिए दूसरी प्रकृति थी, और हम उनके सिद्धांतों को आगे बढ़ाते हुए उनकी विरासत का सम्मान करने का प्रयास करते हैं, जो जीवन को समृद्ध बनाते हैं और समुदायों का उत्थान करते हैं। हम जो कुछ भी करते हैं, उसमें उनकी दृष्टि जीवित रहती है, और इसे जीवित रखना हमारा कर्तव्य और विशेषाधिकार है।”

एमआरईआई के उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला ने कहा, “हमारे संस्थापक के आशीर्वाद और स्थायी दृष्टि के साथ, हम गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और समाज को वापस देने की अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ हैं। हम इस वर्ष भारत सरकार की एनआईआरएफ रैंकिंग के अनुसार शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल हुए और हमारे छात्र सक्रिय रूप से सामुदायिक सेवा के अवसरों को अपना रहे हैं। हम आगे बढ़ रहे हैं, ठीक वैसे ही जैसे डॉ. ओ.पी. भल्ला ने कल्पना की थी।”

दान देने के प्रति अपनी आजीवन प्रतिबद्धता के अनुरूप, मानव रचना ने “Give@MR” लॉन्च किया, जो एक महान पहल है जो डॉ. भल्ला की उदारता और सामाजिक उत्थान के लिए उनके दृष्टिकोण को दर्शाती है। Give@MR (https://giveatmr.manavrachna.edu.in/) एक परिवर्तनकारी प्रयास है जो न केवल असाधारण और योग्य छात्रों को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, बल्कि इच्छुक व्यक्तियों को एक ऐसे कारण में योगदान करने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है जो उनके साथ दृढ़ता से प्रतिध्वनित होता है। पूर्व छात्र, उद्योग और कॉर्पोरेट वित्तीय सहायता, छात्रवृत्ति, बुनियादी ढांचे और अन्य के लिए योगदान कर सकते हैं। यह कारण डॉ. ओ.पी. भल्ला की अवधारणा के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है कि शिक्षा सशक्तिकरण की आधारशिला है, जो व्यक्तियों और समुदायों की क्षमता को अनलॉक करती है। पूर्व छात्र संबंध और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की कार्यकारी निदेशक सुश्री सान्या भल्ला ने साझा किया, “हमारा मानना है कि वित्तीय बाधाओं को कभी भी शिक्षा तक पहुंच को प्रतिबंधित नहीं करना चाहिए। Give@MR वित्तीय सहायता और छात्रवृत्ति, यह सुनिश्चित करना कि सभी छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। मुझे इस पहल के माध्यम से अपने दादाजी की सामाजिक योगदान की विरासत को आगे बढ़ाने पर गर्व है।

डॉ. ओ.पी. भल्ला के परोपकारी दृष्टिकोण के तहत, मानव रचना फाउंडेशन ने लायंस क्लब और रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद के साथ मिलकर मेगा ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया, जिसमें छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। शिविर में कुल 1742 यूनिट रक्त एकत्र किया गया। जीनबंधु और जीवनदायिनी फाउंडेशन के सहयोग से इच्छुक स्टेम सेल दाताओं के लिए जागरूकता और पंजीकरण अभियान चलाया गया। 215 छात्रों और संकाय सदस्यों ने बोन मैरो डोनर के रूप में पंजीकरण कराया है, और 70 व्यक्तियों ने अंग दान के लिए पंजीकरण कराया है।

डॉ. एन.सी. वाधवा, महानिदेशक, एमआरईआई और उपाध्यक्ष, डॉ. ओ.पी. भल्ला फाउंडेशन ने कहा, “डॉ. ओ.पी. भल्ला का एक गहरा लक्ष्य था – ऐसे व्यक्तियों का पोषण करना जो अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करें और समाज की बेहतरी के लिए खुद को समर्पित करें, अंततः अनुकरणीय वैश्विक योगदानकर्ता बनें। डॉ. ओ.पी. भल्ला फाउंडेशन उनकी दूरदर्शिता का एक शानदार उदाहरण है, जो कई तरह के महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने के लिए सोच-समझकर तैयार की गई कई कल्याणकारी पहलों का नेतृत्व करता है।” डॉ. ओ.पी. भल्ला की 11वीं स्मरण वर्षगांठ ने मानव रचना और डॉ. ओ.पी. भल्ला फाउंडेशन की शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और सामुदायिक कल्याण को आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ समर्पण को रेखांकित किया। संस्था एक अधिक न्यायसंगत और समावेशी समाज को बढ़ावा देने के प्रिय संस्थापक के दूरदर्शी लक्ष्य को साकार करने के अपने मिशन में दृढ़ है।

एमआरईआई के बारे में:

1997 में स्थापित, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) शिक्षा में उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में खड़ा है, जो विभिन्न क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करता है। 39,000 से अधिक पूर्व छात्रों, 100+ वैश्विक शैक्षणिक सहयोगों और 80+ इनोवेशन और इनक्यूबेशन एंटरप्रेन्योरियल वेंचर्स के साथ, एमआरईआई प्रमुख संस्थानों का घर है, जिसमें मानव रचना विश्वविद्यालय (एमआरयू), मानव रचना अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान और अध्ययन संस्थान (एमआरआईआईआरएस) – एनएएसी ए++ मान्यता प्राप्त, और मानव रचना डेंटल कॉलेज (एमआरआईआईआरएस के तहत) – एनएबीएच मान्यता प्राप्त शामिल हैं। एमआरईआई देश भर में बारह स्कूल भी संचालित करता है, जो आईबी और कैम्ब्रिज जैसे भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। एनआईआरएफ-एमएचआरडी, टीओआई, आउटलुक, बिजनेस वर्ल्ड, एआरआईआईए और करियर 360 द्वारा लगातार भारत में शीर्ष स्थान पर रहने वाली एमआरईआई की उपलब्धियां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं।

एमआरआईआईआरएस को शिक्षण, रोजगार, शैक्षणिक विकास, सुविधाएं, सामाजिक जिम्मेदारी और समावेशिता के लिए क्यूएस 5-स्टार रेटिंग प्राप्त है। एमआरआईआईआरएस ने हाल ही में एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 में शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की सूची में 92वीं रैंक के साथ प्रवेश किया और डेंटल श्रेणी में 38वें स्थान पर रहा।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com