Connect with us

Faridabad NCR

कैंसर जागरूकता माह में मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फरीदाबाद ने बाल कैंसर पर बढ़ती चिंता पर रोशनी डाली

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 16 सितंबर। मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फरीदाबाद ने बाल कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए सितम्बर माह मनाया। हॉस्पिटल में इस विभाग का नेतृत्व करने वाली टीम का नेतृत्व डॉ. मीत कुमार, क्लिनिकल डायरेक्टर, हेमाटोलॉजी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट, मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स कर रहे हैं। उन्हें पीडियाट्रिक हेमेटो-ऑन्कोलॉजी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट सीनियर कंसल्टेंट डॉ. नीरज तेवतिया भी पूरा सहयोग देते हैं।

सितम्बर माह बाल कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है, जो प्रत्येक वर्ष कैंसर से प्रभावित होने वाले हजारों बच्चों और परिवारों की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए समर्पित समय है। बाल कैंसर की दर विश्व स्तर पर बढ़ रही है, और हालांकि उपचार में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है, फिर भी प्रभावित परिवारों को सहायता प्रदान करने और रिसर्च को आगे बढ़ाने के लिए अभी भी बहुत काम किया जाना बाकी है। मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फरीदाबाद को बाल कैंसर जागरूकता माह में भाग लेने पर गर्व है, जो जागरूकता बढ़ाने और बाल कैंसर के खिलाफ लड़ाई का समर्थन करने के लिए समर्पित समय है।

यूनाइटेड स्टेट्स में बाल कैंसर बच्चों में मृत्यु का प्रमुख कारण बना हुआ है। हर साल 15,000 से अधिक बच्चों में कैंसर का पता चलता है, और हालांकि जीवित रहने की दर में सुधार हुआ है, फिर भी अभी बहुत काम किया जाना बाकी है। कैंसर के प्रभाव दूरगामी हैं, जो न केवल बच्चे पर बल्कि उनके परिवारों और कम्युनिटी पर भी प्रभाव डालते हैं।

डॉ. नीरज तेवतिया, सीनियर कंसल्टेंट-पीडियाट्रिक हेमेटो-ऑन्कोलॉजी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट, मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फरीदाबाद कहते हैं, “चाइल्डहुड कैंसर एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के कैंसरों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो बच्चों में जन्म से लेकर डॉक्टरों द्वारा डिफाइन किए गए पीडियाट्रिक फेज (बाल चिकित्सा चरण) तक में हो सकते हैं। सबसे आम प्रकार में ल्यूकेमिया शामिल है जो बोन मैरो और ब्लड का कैंसर है, जो सभी बाल कैंसरों का लगभग 30 फीसदी का कारण है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज बोन मैरो ट्रांसप्लांट से संभव है। बोन मैरो ट्रांसप्लांट (बीएमटी) में मरीज की रोगग्रस्त बोन मैरो को हटाकर उसकी जगह स्वस्थ बोन मैरो कोशिकाएं लगाई जाती हैं। यह इंटेंसिव ट्रीटमेंट का हिस्सा है जिसमें उच्च खुराक वाली कीमोथेरेपी और अन्य उपचार, जैसे रेडियोथेरेपी शामिल हैं। यह ट्रीटमेंट ल्यूकेमिया कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है, लेकिन यह बोन मैरो में स्वस्थ स्टेम कोशिकाओं को भी नष्ट कर देता है।”

बचपन में होने वाले कैंसर वयस्कों में होने वाले कैंसर से अलग तरह की चुनौतियां पेश करते हैं। इसलिए इन चुनौतियों के लिए तुरंत कदम उठाने की आवश्यकता है। कैंसर के प्रकार, उनके फैलने का तरीका और उपचार के प्रति उनकी प्रतिक्रिया में काफी भिन्नता हो सकती है। हालांकि ट्रीटमेंट में एडवांसमेंट के कारण जीवित रहने की दर में सुधार हुआ है, फिर भी कई जीवित बचे लोगों को ट्रीटमेंट के आक्रामक नेचर के कारण लंबे समय तक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

डॉ. मीत कुमार, क्लीनिकल डायरेक्टर, हेमटोलॉजी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट, मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स कहते हैं, “चाइल्डहुड कैंसर जागरूकता माह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण समय है कि हम एक समुदाय के रूप में एकजुट होकर इस कठिन सफ़र का सामना कर रहे बहादुर बच्चों और परिवारों को मदद करने के लिए आगे आएं। जागरूकता, मदद और रिसर्च के माध्यम से, हम बाल कैंसर के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं और एक ऐसे भविष्य की दिशा में काम कर सकते हैं, जहां किसी भी बच्चे को इस भयंकर बीमारी का सामना न करना पड़े।”

बाल कैंसर के अन्य रूपों में ब्रेन और सेंट्रल नर्वस सिस्टम ट्यूमर शामिल हैं: दूसरा सबसे आम प्रकार, जो ब्रेन या रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करता है। न्यूरोब्लास्टोमा: यह कैंसर छोटे बच्चों में विकसित होता है, जो अक्सर एड्रेनल ग्रंथियों से शुरू होता है। विल्म्स ट्यूमर एक किडनी कैंसर है जो मुख्यतः बच्चों को प्रभावित करता है। ओस्टियोसार्कोमा और इविंग सारकोमा या हड्डी का कैंसर आमतौर पर (एडोलसेंट) किशोरों में होता है।

बाल कैंसर के लक्षण और शीघ्र पहचान से बेहतर उपचार परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। माता-पिता और देखभाल करने वालों को बिना कारण वजन कम होना, हड्डियों या जोड़ों में लगातार दर्द, बार-बार सिरदर्द होना, अक्सर उल्टी होना, बिना कारण गांठ या सूजन, थकान या स्पष्ट पीलापन, आसानी से चोट लगना या खून बहना, और अचानक दृष्टि में परिवर्तन होना लक्षणों के प्रति सचेत रहना चाहिए।

चाइल्डहुड-स्पेसिफिक कैंसर उपचारों पर और अधिक रिसर्च की आवश्यकता है। बाल कैंसर के विनाशकारी प्रभाव के बावजूद, अनुसंधान निधि का केवल एक छोटा प्रतिशत ही इसके लिए आवंटित किया जाता है। परिवारों पर भावनात्मक, वित्तीय और मानसिक प्रभाव बहुत अधिक है। परिवारों के लिए काउंसलिंग, फाइनेंशियल सहायता और रिसर्च सहित सहायता सेवाएं प्रदान करना आवश्यक है। बाल कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने से अधिक फंडिंग, बेहतर रिसर्च और बेहतर देखभाल मिल सकती है। परिवर्तन लाने के लिए जन जागरूकता अभियान और सिफारिश के प्रयास महत्वपूर्ण हैं।

सत्यम धीरज, फैसिलिटी डायरेक्टर मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फरीदाबाद कहते हैं, “मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फरीदाबाद इस जागरूकता सभा जैसी पहलों के माध्यम से सार्वजनिक स्वास्थ्य चर्चाओं का नेतृत्व करने की अपनी प्रतिबद्धता में निरंतर है। बाल कैंसर के लिए एडवांस्ड ट्रीटमेंट रणनीतियों की समझ को बढ़ाने और उन्हें बढ़ावा देने के माध्यम से, हॉस्पिटल एक अधिक सूचित, लचीले और सक्रिय समुदाय के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो इन जानलेवा बीमारियों से निपटने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित है। कम्युनिटी भी जागरूकता फैलाकर और बाल कैंसर रिसर्च को फंडिंग करने वाले संगठनों को सहायता देकर, नए उपचार और संभावित इलाज खोजने में मदद करके भी योगदान दे सकता है।”

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com