Connect with us

Faridabad NCR

टीकाकरण से भारत में फेफड़ों से संबंधित बीमारियों में काफी कमी आ सकती है : अमृता अस्पताल

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 24 सितंबर। विश्व फेफड़े दिवस से पहले, फरीदाबाद के अमृता अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि एक्युट रेसपिरेटरी इंफेक्शन से जुड़ी उच्च रुग्णता और मृत्यु दर स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के लिए एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। वयस्कों के बीच स्वैच्छिक टीकाकरण से फेफड़ों के संक्रमण के मामलों में काफी कमी आ सकती है, जिससे अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में कमी आएगी और पहले से ही अधिक काम वाले अस्पतालों पर दबाव को कम करेगा। झुंड प्रतिरक्षा बनाकर, जनसंख्या के उच्च अनुपात को कवर करने वाले टीकाकरण से रोग संचरण की समग्र दर को कम करने में भी मदद मिलती है, जिससे उन लोगों की रक्षा होती है जो टीकाकरण नहीं प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि छोटे बच्चे या कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग।
अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. अर्जुन खन्ना ने कहा, “फेफड़ों से संबंधित बीमारियों के लिए अस्पताल में भर्ती होने में श्वसन संक्रमण प्रमुख योगदानकर्ता हैं। इन्हें रोकने के लिए टीकाकरण एक सस्ता और आसान तरीका है, जिससे हर साल हजारों लोगों की जान बचती है और स्वास्थ्य देखभाल पर होने वाला करोड़ों रुपये का खर्च बचता है। वे रोग संचरण को कम करने और कमजोर आबादी की रक्षा करने में भी महत्वपूर्ण हैं। मधुमेह, गुर्दे की बीमारी या फेफड़ों की बीमारी जैसे अस्थमा या सीओपीडी जैसे प्रतिरक्षा-समझौता वाले लोगों के साथ-साथ बुजुर्ग लोगों को कई वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों से गंभीर बीमारी का खतरा अधिक होता है। टीके उन्हें इन्फ्लूएंजा, निमोनिया, काली खांसी और आरएसवी संक्रमण जैसे सामान्य फेफड़ों के संक्रमण से बचा सकते हैं और गंभीर बीमारी और मृत्यु को रोक सकते हैं।
अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के सीनियर कंसलटेंट डॉ. सौरभ पाहुजा ने कहा, “फेफड़ों के संक्रमण के मामलों में कमी उच्च टीकाकरण दर का प्रत्यक्ष परिणाम है। हालाँकि, भारत में वयस्कों के टीकाकरण की वर्तमान दर बहुत कम है, जिसके कारण लाखों व्यक्ति टीका-निवारक बीमारियों की चपेट में रहते हैं, जिससे अनावश्यक रुग्णता और मृत्यु दर होती है। इसमें जागरूकता की कमी, पहुंच संबंधी मुद्दे, लागत और सांस्कृतिक मान्यताएं समेत कई चुनौतियां हैं। आम जनता को टीकाकरण के फायदों या फेफड़ों की बीमारियों के खतरों के बारे में जानकारी का अभाव है, जो अविश्वास या उदासीनता को जन्म देता है। वयस्कों के बीच टीकाकरण दरों में सुधार के लिए लक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप, बेहतर बुनियादी ढाँचा, वित्तीय सहायता, सांस्कृतिक संवेदनशीलता और विश्वास का निर्माण आवश्यक है।
डॉक्टरों के अनुसार, कमजोर लोगों और बुजुर्गों के लिए इन्फ्लूएंजा (मौसमी फ्लू से बचाने के लिए), न्यूमोकोकल निमोनिया (बैक्टीरियल निमोनिया से बचाने के लिए), आरएसवी (गंभीर आरएसवी बीमारी से बचाने के लिए 60 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों में), टीडीएपी (टेटनस, डिप्थीरिया और काली खांसी से बचाने के लिए), ज़ोस्टर (दाद से बचाने के लिए) और बीसीजी (तपेदिक से बचाव के लिए) जैसे टीकाकरणों पर अद्यतित रहना महत्वपूर्ण है।
भारत में वैक्सीन दरों में सुधार करने के लिए, अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के कंसलटेंट डॉ. प्रदीप बाजड ने कहा कि सरकार को मुफ्त या रियायती दरों पर टीके उपलब्ध कराने चाहिए, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों या गरीब सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि वाले लोगों के लिए। “विशेष रूप से फेफड़ों के संक्रमण को रोकने के लिए टीकों की आवश्यकता, लाभ और सुरक्षा के बारे में लोगों को शिक्षित करके स्वैच्छिक टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता महत्वपूर्ण है। यह टीके के प्रति झिझक को कम करता है और मिथकों को दूर करता है, जिससे टीकाकरण की दर में वृद्धि होती है। स्थानीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और नेताओं के माध्यम से उचित सामुदायिक सहभागिता के साथ-साथ लक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों के माध्यम से इसे सुगम बनाया जा सकता है। श्वसन स्वास्थ्य के लिए टीकों के महत्व के बारे में सटीक जानकारी फैलाने में स्कूलों, कार्यस्थलों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को भी सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।”

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com