Connect with us

Faridabad NCR

जल्द ही एनीमिया मुक्त होगा भारत : डॉ दुर्गेश

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : सोनू नव चेतना फाउंडेशन ने भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम (ECGC) के सहयोग से चल रहे “डाइट डिस्ट्रीब्यूशन कम हेल्थ कैम्प अभियान” के अपने समापन कार्यक्रम का आयोजन रेडक्रास सोसाइटी फ़रीदाबाद के सभागार में किया गया। जिसमे 200 से अधिक महिलाओं को पोषक आहार वितरित किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में डॉ सुनिधि, प्रिंसिपल कम डिस्ट्रिक्ट हायर एजुकेशन अधिकारी ने शिरकत की।

डॉ सुनिधि ने बताया कि वो डॉ दुर्गेश और उनकी संस्था से कोविड 19 के समय से जुड़ी हुई है। उन्होंने बताया कि किसी भी बीमारी को आज केवल जागरूक रहकर और लड़ कर हराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि दुर्गेश जिस तरह काम कर रहे है युवाओं को उनसे सीखना चाहिए कि युवा आगे बढ़कर राष्ट्र हित में काम करे ये बहुत ज़रूरी है। विशिष्ट अतिथि के रूप में रेडक्रास सोसाइटी के सेक्रेट्री श्री बिजेंद्र सोरोत ने शिरकत की और सभी लाभार्थियों का स्वागत किया और बताया कि फ़रीदाबाद शहर की बहुत ही सक्रिय संस्था सोनू नव चेतना फाउंडेशन पिछले कई सालो से कई गहन विषयों पर कार्य कर रही है लेकिन 5 सालों से एनीमिया से बचाव के लिए जो इन्होंने कार्य किया वो बेमिसाल है। संस्था ने हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, उत्तराखण्ड, राजस्थान, मध्यप्रदेश में यह संस्था हर महीने किसी ना किसी जगह जाकर महिलाओं को जागरूक करने और अच्छी पोषक डाइट वितरित करने का काम कर रही है। उन्होंने बताया कि रेडक्रास के वालंटियर्स के साथ मिलकर सोनू नव चेतना फ़ाउंडेशन ने एक सितंबर से फ़रीदाबाद की पचास से अधिक स्लम बस्तियों, झुग्गियों, कालोनियों और गाँव में जाकर एनिमिया से बचाव और जागरूकता के लिए अभियान चलाया हुआ है। जिसके अंतर्गत 5370 महिलाओं को पोषक आहार के रूप में गुड, चना, दलिया, साबुन, सैनिटरी पेड़ आदि वितरित किए।

सोनू नव चेतना फ़ाउंडेशन के फाउंडर चेयरमैन डॉ दुर्गेश शर्मा ने बताया कि यह कार्यक्रम भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम (ECGC) के सहयोग द्वारा चलाया जा रहा है। ईसीजीसी ने फ़रीदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वप्न “एनीमिया मुक्त भारत” को नई दिशा देने के लिए जो सहयोग किया है उसे सभी याद रखेंगे । कार्यक्रम मे उपस्थित महिलाओ ने कहा की संस्था बहुत है जो समाज मे काम कर रही है लेकिन महिलाओ के लिए काम करना बड़ी बात है। ईसीजीसी ने सोनू नव चेतना फाउंडेशन के माध्यम से पचास कार्यक्रमों में गाँव गाँव, कालोनियों, स्लम बस्तियों में में जाकर महिलाओं को अच्छे ख़ान पान के प्रति जागरूक किया, स्वास्थ्य कैम्प लगाए और पोषक आहार वितरित किया है इसके लिए संस्था उनकी आभारी है। अच्छे वक्ताओं नीतू, आरती, विशाखा, गौरव लांबा, यस्सी आदि के माध्यम से पोषक आहार, सही स्तनपान, व्यायाम, दैनिक दिनचर्या सहित अनीमिया से बचाव और शारीरिक कमी को पूरा करने के लिए गुड, चन्ना, दलिया, बाजरा, मिलेट्स को अपने आहार में शामिल करने के लिए महिलाओं को जागरूक किया।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com