Connect with us

Faridabad NCR

उम्मीदवारों द्वारा किए जा रहे खर्च पर है चुनाव खर्च पर्यवेक्षक की पारखी नजर

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 26 सितंबर। हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों द्वारा किए जा रहे खर्च पर भारत निर्वाचन आयोग की ओर से फरीदाबाद जिला में नियुक्त खर्च पर्यवेक्षक पारखी नजर रख रहे हैं। चुनावी प्रक्रिया के दौरान प्रत्याशियों द्वारा किए जा रहे खर्च की हर स्तर पर मॉनिटरिंग करने के साथ ही रिकॉर्ड की भी जांच प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि किसी भी रूप से चुनाव आयोग के आदेशों की अवहेलना न हो इसके लिए हर गतिविधि पर नजर रखीजा  रही है। जिला में भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त खर्च पर्यवेक्षकों ने खर्चा रजिस्टर चैक करवाने का शेड्यूल निर्धारित करते हुए उम्मीदवारोंद्वारा चुनावी प्रक्रिया के दौरान खर्च रिकार्ड की अपडेट रिपोर्ट ली जारही है। फरीदाबाद जिला सचिवालय स्थित सभागारों में चुनावी प्रक्रिया के दौरान 85-पृथला, 86 एनआईटी व 87-बड़खल विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त खर्च पर्यवेक्षक आईआरएस विवेक कुमार उपाध्याय व उनकी टीम द्वारा तथा 88-बल्लभगढ़, 89-फरीदाबाद, 90-तिगांव विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त खर्च पर्यवेक्षक आईआरएस समता मुल्लमुडि व उनकी टीम द्वारा उक्त विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों अथवा चुनाव अभिकर्ताओं से सभागार कक्षों में चुनाव खर्च से संबंधित खर्चा रजिस्टर चैक किए।

खर्च पर्यवेक्षकों ने कहा है कि उम्मीदवार अपने चुनाव व्यय रजिस्टर को प्रतिदिन के हिसाब से मेंटेन रखें। एक उम्मीदवार का चुनाव खर्च निर्वाचन आयोग द्वारा तय की गई निर्धारित सीमा 40 लाख रूपए से अधिक नहीं होना चाहिए। खर्च रजिस्टर की जांच करते हुए चुनाव व्यय पर्यवेक्षकों ने उपस्थित प्रत्याशी प्रतिनिधियों को कहा कि खर्च रजिस्टर के तीन भाग हैं, जिसे सफेद, गुलाबी व पीले कागजों के रूप में ए, बी, सी पार्ट में विभाजित किया गया है। उन्होंने बताया कि सफेद ए पार्ट में रोजाना के खर्च को लिखा जाएगा। बी-गुलाबी पार्ट में नकद लेन-देन तथा सी-पीले कागजों वाले भाग में बैंक से किए गए लेन-देन को दर्ज किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए पांच अक्टूबर को मतदान होगा। इससे 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार को बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 3 अक्टूबर को चुनाव प्रचार के लिए झंडे, बैनर, पोस्टर लेकर कोई जुलूस या जलसा न करें। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में वीडियो सर्विलांस टीम उम्मीदवार के चुनाव प्रचार एवं व्यय की वीडियो रिकॉर्डिंग कर रही हैं। जो भी खर्च इन वीडियो क्लिप में रिकार्ड होगा, उसे निर्धारित दरों के हिसाब से उम्मीदवार के शैडो रजिस्टर में दर्ज कर लिया जाएगा। खर्च पर्यवेक्षकों ने बताया कि सभी विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों अथवा चुनाव अभिकर्ताओं से 02 अक्टूबर 2024 को प्रात: 10:30 बजे से सेक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय  में उपस्थित होकर चुनाव खर्च से संबंधित खर्चा रजिस्टर को पुनः चैक करवाना होगा।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com