Connect with us

Faridabad NCR

मानव रचना और जापान दूतावास ने द्विपक्षीय संबंधों को सशक्त करने के लिए दो दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 30 सितंबर। मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (MRIIRS) के स्कूल ऑफ बिहेवियरल एंड सोशल साइंसेज (SBSS) के अर्थशास्त्र विभाग ने जापान दूतावास के साथ मिलकर “भारत-जापान साझेदारी: नवाचार और सततता की दिशा में – विकसित भारत के लिए एक रोडमैप” पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रमुख अतिथियों द्वारा हुआ, जिसमें विदेश मंत्रालय के जापान सलाहकार प्रोफेसर अशोक कुमार चावला का मुख्य भाषण शामिल था। उन्होंने भारत-जापान सहयोग की रणनीतिक महत्ता पर जोर दिया, विशेषकर नवाचार और सततता को बढ़ावा देने में।

कार्यक्रम में पैनल चर्चाएं हुईं, जिनमें शिक्षा और तकनीकी सहयोग पर केंद्रित चर्चा की गई। ये सत्र भारत की दृष्टि 2047 और जापान की दृष्टि 2050 के साझा लक्ष्यों पर आधारित थे। इन चर्चाओं में शहरी विकास, अक्षय ऊर्जा, तकनीकी प्रगति और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के भविष्य पर विचार किया गया।

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (MREI) के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा, “शिक्षा और अनुसंधान हमारे सहयोग के स्तंभ हैं। अकादमिक साझेदारी को बढ़ावा देकर और तकनीकी नवाचार को प्रोत्साहित करके, हम आर्थिक स्थिरता और परस्पर विकास के लिए आधार तैयार कर रहे हैं।”

MRIIRS के कुलपति प्रोफेसर संजय श्रीवास्तव ने दीर्घकालिक सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहयोग की संभावना पर जोर दिया। “भारत और जापान की साझेदारी ऊर्जा सुरक्षा से लेकर स्मार्ट शहरी योजना तक साझा चुनौतियों के समाधान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। हम एक-दूसरे की ताकतों का लाभ उठाकर इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सार्थक प्रगति कर सकते हैं।”

जापान दूतावास की तृतीय सचिव, PR और संस्कृति, सुश्री महो हाकामाता ने जापान में छात्रों और पेशेवरों के लिए अपार अवसरों के बारे में बात की और विश्वविद्यालय के छात्रों को जापान में अध्ययन, रोजगार और पर्यटन के लिए आने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने जापान सरकार द्वारा चलाई जा रही कुछ योजनाओं का भी उल्लेख किया।

इस संगोष्ठी ने शैक्षिक आदान-प्रदान, तकनीकी सहयोग, और सांस्कृतिक मूल्यों को साझा करने के महत्व को सफलतापूर्वक रेखांकित किया, जिससे MRIIRS के अर्थशास्त्र विभाग और जापान दूतावास के बीच सतत सहयोग की नींव रखी गई।

MREI के बारे में:

1997 में स्थापित, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (MREI) शिक्षा में उत्कृष्टता का प्रतीक हैं, जो विभिन्न क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करते हैं। 39,000 से अधिक पूर्व छात्र, 100+ वैश्विक शैक्षणिक सहयोग और 80+ नवाचार और ऊष्मायन उद्यमों के साथ, MREI प्रमुख संस्थानों का घर है, जिसमें मानव रचना विश्वविद्यालय (MRU), मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (MRIIRS) – NAAC A++ मान्यता प्राप्त, और मानव रचना डेंटल कॉलेज (MRIIRS के तहत) – NABH मान्यता प्राप्त हैं। MREI भारत भर में 12 स्कूल भी संचालित करता है, जो भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय पाठ्यक्रम जैसे IB और कैम्ब्रिज प्रदान करते हैं। MRIIRS को QS 5-स्टार रेटिंग्स मिली हैं, जिनमें शिक्षण, रोजगार, अकादमिक विकास, सुविधाएं, सामाजिक ज़िम्मेदारी और समावेशिता शामिल हैं। MRIIRS हाल ही में NIRF रैंकिंग 2024 में शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की सूची में 92वें स्थान पर पहुंचा और डेंटल श्रेणी में 38वें स्थान पर था।

अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएं: https://manavrachna.edu.in/

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com