Connect with us

Faridabad NCR

वोटर टर्नआउट एप के माध्यम से मतदान दिवस पर मिलेगा वोटिंग का सटीक आंकड़ा : डीसी

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 30 सितंबर। हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 5 अक्टूबर को फरीदाबाद जिला में होने वाली वोट प्रतिशतता के सटीक आंकड़े हर घंटे में वोटर टर्नआउट एप के माध्यम से आमजन तक पहुंचे इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से योजनाबद्ध तरीके से कदम उठाए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को लघु सचिवालय सभागार में वोटर टर्नआउट एप पर डाटा अपलोड करने वाली विधानसभा वाइज टीम सदस्यों के साथ बैठक लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि विधानसभा चुनाव को लेकर मतदाताओं में पूरा उत्साह है और चुनाव के पर्व में प्रदेश को गर्व की अनुभूति कराने के उद्देश्य से मतदाता शनिवार, 5 अक्टूबर को अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए लोकतंत्र के इस पर्व में आहुति डालेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर मतदाताओं सहित आमजन को उनके विधानसभा क्षेत्र सहित पूरे प्रदेश के किसी भी विधानसभा क्षेत्र में चल रही मतदान प्रक्रिया के दौरान के आंकड़े उक्त एप के माध्यम से देखे जा सकते हैं। डीसी ने संबंधित टीम को निर्देश दिए कि वे सेक्टर आफिसर व पीठासीन अधिकारियों के निरंतर संपर्क में रहते हुए डाटा अपलोड करना सुनिश्चित करें।

डीसी ने बताया कि यह एप जनता में मतदाता की उपस्थिति को लेकर पारदर्शिता बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र स्तर पर ऐप से रियलटाइम में जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि मतदान खत्म होने और पोलिंग पार्टी के वापस लौटने के बाद डाटा को वेरीफाई भी किया जाएगा। इसके बाद अंतिम आंकड़ों को एप पर अपलोड कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वोटर टर्नआउट नामक एंड्रॉइड मोबाइल एप प्रत्येक नागरिक के लिए वास्तविक समय के आधार पर अनुमानित मतदाता टर्नआउट प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि इस ऐप को राज्‍य के अनुमानित मतदाता टर्न आउट को दिखाने हेतु डिज़ाइन किया गया है, जिसे आगे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र स्‍तर तक भी देखा जा सकता है। डीसी ने सभी टीम सदस्यों को पूरी सजगता के साथ डाटा एकत्रित करते हुए अपलोड करने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि वोटर टर्नआउट एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करते हुए विधानसभा अनुरूप मतदान प्रतिशतता के आंकड़े देखे जा सकते हैं।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं सीटीएम अंकित कुमार, एमसीएफ के संयुक्त आयुक्त गजेंद्र सिंह, डीडीपीओ प्रदीप कुमार व डीआईओ विपिन गोयल सहित अन्य टीम सदस्यगण मौजूद रहे।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com