Connect with us

Faridabad NCR

नवरात्र के उपवास के दौरान अपनी सेहत को नज़रंदाज़ न करें

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फरीदाबाद से पेट एवं लीवर रोग विभाग के डायरेक्टर एवम एचओडी डॉ बीर सिंह सहरावत ने कहा कि नौ दिनों के उपवास के दौरान अपनी सेहत को नज़रंदाज़ न करें। वरना व्रत के दौरान आप थकान, कमजोरी का एहसास कर सकते हैं। व्रत के दौरान कुछ लोग पूरा दिन फलों का सेवन करते हैं, तो वहीं कई लोग दिनभर बिना कुछ खाए उपवास करते हैं। लेकिन जब खाते हैं, तो भूख से ज्यादा खा लेते हैं जैसे एक प्लेट भरकर फलों का सेवन करना, दूध और अन्य खाद्य सामग्री स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है और वजन को भी बढ़ा सकता है। एक साथ अत्यधिक आहार खाने की बजाय दिनभर में तीन चार बार थोड़ा थोड़ा करके खाएं। व्रत के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ, अन्य तरल पदार्थ जैसे नींबू पानी या शिकंजी और नारियल पानी लें। बाहर की मिठाइयों, तला-भुना खाद्य पदार्थ, डिब्बाबंद जूस आदि का सेवन बिल्कुल न करें।

व्रत के दौरान अपनी बीमारियों की भी अनदेखी न करें। कुछ लोग उपवास के दौरान बीपी, मधुमेह व नियमित रूप से ली जाने वाली दवाओं का सेवन भी बंद कर देते हैं। यह उनके लिए खतरनाक हो सकता है। अच्छा होगा कि मधुमेह रोगी व्रत न करें और व्रत रखते भी हैं तो दवाएं तो कतई नहीं छोड़ें। मधुमेह रोगी हर ढाई से तीन घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें। अधिक मीठे फल के बजाय सेब-खीरा जैसे फल लें और दूध जरूर लें। जब व्रती का पेट खाली होता है तब उसके असर से शुगर का स्तर काफी कम हो सकता है। इसलिए बीपी व मधुमेह से ग्रस्त लोग व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लें।

सूखे मेवे एक ऐसा अच्छा ऑप्शन है, इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और अनसैचुरेटेड जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। सूखे मेवे न केवल आपको व्रत के दौरान प्रोटीन दे सकते हैं, बल्कि यह भोजन के बीच में पेट भरे हुए जैसा महसूस कराएंगे। रोजाना मुट्ठी भर मेवे ले सकते हैं।

व्रत में अत्यधिक तला-भुने खाद्य पदार्थ न खाएं। आलू के अत्यधिक सेवन से परहेज करें, इसमें सबसे ज्यादा कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होता है जो हमें मोटापे की बीमारी से ग्रसित करते हैं। आलू की बजाय साबूदाना का पोहा बना सकते हैं जिसमें सब्जियां, मूंगफली व कड़ी पत्ता डाल सकते हैं। व्रत में चाय ज्यादा न पिएं, ये शरीर में अत्यधिक मात्रा में एसिड बनाती है जिसके कारण सीने में जलन हो सकती है। खाना न खाने या नमक का सेवन न करने की वजह से शरीर में नमक की कमी हो जाती है इसलिए व्रत में सेंधा नमक का सेवन अवश्य करें। कामकाजी लोग दिन में सिर्फ एक ही बार फलाहार न करें, बल्कि कुछ-कुछ देर में खाते रहें। आप फल, दूध, दही, जूस, नींबू पानी, लस्सी का सेवन कर सकते हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com