Connect with us

Faridabad NCR

मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स ने पूर्वी अफ्रीका में स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने और क्लीनिकल कैपेसिटी बिल्डिंग को मजबूत करने के लिए मेट्रोपॉलिटन हॉस्पिटल्स (केन्या) और ज़ोस्केल्स पार्टनर्स (स्विट्जरलैंड) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 23 अक्टूबर। मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स ने नैरोबी के मेट्रोपॉलिटन हॉस्पिटल में “सेंटर ऑफ एक्सीलेंस” बनाने के लिए अपने क्लिनिकल कॉरिडोर पहल के तहत मेट्रोपॉलिटन हॉस्पिटल्स लिमिटेड (केन्या) और ज़ोस्केल्स पार्टनर्स के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है। इस ऐतिहासिक सहयोग का उद्देश्य पूर्वी अफ्रीका में तृतीयक देखभाल में स्वास्थ्य सेवा की उपलब्धता और अफोर्डेबिलिटी में महत्वपूर्ण तरीके से सुधार लाना है तथा इस क्षेत्र में एडवांस्ड स्वास्थ्य सेवाओं की अत्यधिक महत्वपूर्ण आवश्यकता को पूरा करना है।

स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक उभरते हुए लीडर के रूप में, मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स अपने बड़े अनुभव और क्लीनिकल क्षमताओं की विशेषज्ञता का उपयोग कर मेट्रोपॉलिटन हॉस्पिटल्स को पूर्वी अफ्रीका के लिए हाईली स्पेशलाइज्ड मेडिकल केयर का एक क्षेत्रीय केंद्र बनने में सक्षम बनाएगा। यह साझेदारी चुनी हुई विशेषज्ञताओं के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा वंचित समुदायों तक पहुंच सके।

“मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स को पूर्वी अफ्रीका में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच बढ़ाने में मेट्रोपॉलिटन हॉस्पिटल्स को समर्थन देने के लिए भारत से अपने ज्ञान और सर्वोत्तम प्रैक्टिसेज को साझा करने पर गर्व है। मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में क्लिनिकल कॉरिडोर निर्माण के कांसेप्ट का प्रबल समर्थक है। यह वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य देखभाल मानकों को बढ़ाने के लिए 3 टी (सिखाना, प्रशिक्षित करना और उपचार करना) के सिद्धांतों पर आधारित है। हम कैपेसिटी बिल्डिंग, हेल्थकेयर स्टैंडर्ड्स को एडवांस्ड बनाने तथा सीमाओं के पार सहयोग को बढ़ावा देने के लिए समर्पित हैं। मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स के फाउंडिंग मेंबर, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ डॉ. राजीव सिंघल ने कहा, “वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं (हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स) के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) स्थापित करने के बड़े इतिहास के साथ, हमने मंगोलिया और एशिया प्रशांत क्षेत्र में कार्डियोलॉजी, ऑन्कोलॉजी और ट्रांसप्लांट्स (प्रत्यारोपण) में सीओई की स्थापना की है, जिससे अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा मिला है और स्वास्थ्य सेवा क्षमताओं में वृद्धि हुई है।” उन्होंने कहा, “सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) बनाने के हमारे सम्पूर्ण तरीके में टीम प्लानिंग, इन्फ्रास्ट्रक्चर, समर्पण, पाथवे प्रोटोकॉल का विकास और सभी विभाग के स्टेकहोल्डर्स (हितधारकों) के लिए ट्रेनिंग शामिल है।”

मेट्रोपॉलिटन हॉस्पिटल्स लिमिटेड के फाउंडर एवं सीईओ डॉ. के. के. गकोम्बे ने कहा,”अपनी क्लीनिकल सेवाओं को एडवांस्ड बनाकर और एडवांस्ड स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच का विस्तार करके, हम न केवल देखभाल की गुणवत्ता में सुधार कर रहे हैं, बल्कि इसे बड़ी आबादी के लिए अधिक किफायती और सुलभ भी बना रहे हैं।” उन्होंने कहा, “मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स और ज़ोस्केल्स पार्टनर्स के साथ यह साझेदारी हमें अपनी पहुंच का महत्वपूर्ण विस्तार करने और अपने सकारात्मक प्रभाव को बढ़ाने में सक्षम बनाती है।”

ज़ोस्केल्स पार्टनर्स के को-फाउंडर एवं मैनेजिंग पार्टनर जैकोप बी. रेंटस्लर ने कहा, “यह साझेदारी उन क्षेत्रों में सार्थक अंतर लाने की हमारे समर्पण को दिखाती है जहां इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है – गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच में सुधार करना।” उन्होने अंत में कहा, “मेट्रोपॉलिटन हॉस्पिटल्स की स्थानीय ताकत के साथ मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स की विश्व स्तरीय विशेषज्ञता को मिलाकर, हम बदलाव लाने वाले एक ऐसे मंच का निर्माण कर रहे हैं जो क्लीनिकल क्षमता को बढ़ावा देगा और पूर्वी अफ्रीका के समुदायों के लिए स्थायी स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच का विस्तार करेगा।”

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com