जिला में अब तक कुल 4 लाख, 17 हजार 240 किवंटल गेहूं की खरीद की गई : उपायुक्त यशपाल

0
422

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 1 मई। उपायुक्त यशपाल ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार गत 20 अप्रैल से जिला की फरीदाबाद सैक्टर-16, बल्लभगढ़, एनआईटी डबुआ, मोहना, फतेहपुर बिलौच और तिगांव मंडियो में गेहूं की खरीद की जा रही है, वहीं आज शुक्रवार को दोपहर दो बजे तक 26 हजार 217 क्विंटल गेहूं की खरीद सरकारी एजेंसियों द्वारा की गई है। उन्होंने बताया कि जिला मे सरसों की खरीद भी गत 15 अप्रैल से की गई थी।

उपायुक्त यशपाल ने आगे बताया कि जिला में अब तक कुल 4 लाख,17 हजार 240 किवंटल गेहूं की खरीद की गई है। गेहूं की खरीद बारे कृषि विपणन बोर्ड, खाद्य आपूर्ति नियंत्रण विभाग, एफसीआई व हरियाणा स्टेट वैयर हाउस के अधिकारियों को खरीद कार्य सुचारू रूप से चलाने व अनाज मंडियो में खरीद संबंधी पुख्ता प्रबंध करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस कोविड-19 के  लाक डाउन-2 के मद्देनजर मंडियों में खरीद कार्य के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि गेहूं की खरीद उन्हीं किसानों की जा रही है, जिन्होंने अपनी फसलों का पूरा ब्यौरा मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल का पंजीकरण करवाया है। फसल पंजीकृत वाले किसानो को समय व तारीख के अनुसार फोन करके मण्डियो में  बुलाया जा रहा है । अन्य राज्यों से आने वाली किसी भी फसल की खरीद कतई नहीं की जा रही। किसानों को सुबह व दोपहर बाद दो सिफ्टो में बारी-बारी से बुलाया जा रहा है।

उपायुक्त यशपाल ने बताया कि आज शुक्रवार तक फरीदाबाद सैक्टर-16 मण्डी में 27 हजार 950 क्विंटल, मोहना मंडी में एक लाख, 76 हजार 218 क्विंटल, बल्लभगढ़ मण्डी में एक लाख 20 हजार 167 क्विंटल और तिगावं मण्डी में 59 हजार 550 क्विंटल, एनआईटी डबुआ मण्डी में एक हजार 187 क्विंटल तथा फतेहपुर बिलौच मंडी में 30 हजार 493 क्विंटल और अटाली मण्डी में 1675 क्विंटल गेहूं की खरीद की गई है।

उपायुक्त यशपाल ने आगे बताया कि मण्डियो से एजेन्सियों द्वारा गेहूं के लिफ्टिगं का कार्य भी साथ-साथ निरन्तर किया जा रहा है।