साइबर ठगों से रहें सावधान, एयरटेल KYC अपडेट के नाम पर  धोखाधड़ी से लोगों के बैंक खाते किए जा रहे साफ

0
69
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : साइबर ठग आए दिन नए-नए तरीके अपनाकर लोगों के खातों से पैसे निकाल लेते हैं। फरीदाबाद पुलिस ने लोगों को साइबर फ्रॉड के प्रति जागरूक करके इस प्रकार की ठगी रोकने और लोगों को आर्थिक नुकसान से बचाने के लिए एडवाइजरी जारी की है।
आजकल साइबर ठग एयरटेल KYC अपडेट करवाने के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी करके उनका बैंक खाता साफ कर देते हैं।
एयरटेल कर्मचारी बनकर साइबर ठगों द्वारा लोगों को फोन किया जाता है और केवाईसी अपडेट करवाने के नाम पर उनके फोन पर एक लिंक भेजा जाता है जिसके माध्यम से
फोन में एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है।
इसी दौरान साइबर ठगों द्वारा लोगों से उनकी बैंक अकाउंट/क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड नंबर डालकर ₹10 की ट्रांजैक्शन करने के लिए कहा जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान लोगों की खाते से संबंधित जानकारी ठगों के पास पहुंच जाती है और ठग उस खाते में से सारी धनराशि उड़ा लेते हैं।
पुलिस उपायुक्त डॉ अर्पित जैन ने लोगों को साइबर ठगी का शिकार होने से बचाने के लिए  बताया कि कोई भी बैंक या टेलीकॉम कंपनी कभी भी अपने ग्राहकों से संपर्क करके उनके बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड से संबंधित कोई भी जानकारी एकत्रित नहीं करती और ना ही किसी भी प्रकार का OTP मांगा जाता है।
उन्होंने कहा कि किसी भी अनजान व्यक्ति का फोन आने पर नागरिक अपने बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड की कोई भी जानकारी उन्हें ना दें। अनजान व्यक्तियों द्वारा OTP  मांगने पर इसकी जानकारी उनके साथ साझा ना करें और तुरंत फोन डिस्कनेक्ट करके इसकी शिकायत साइबर हेल्पलाइन नंबर 155260 पर करें।
डॉ अर्पित जैन ने कहा कि अपने आप को जागरूक रखकर ही इस प्रकार की साइबर ठगी से बचा जा सकता है। इसलिए अपने बैंक खाते से संबंधित कोई भी जानकारी किसी भी अनजान व्यक्ति से साझा ना करें।