कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए कॉलडॉक ऐप दे रहा मुफ्त डॉक्टर परामर्श

0
536
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : दुनियाभर में मानव जाति के लिए गंभीर संकट बन चुकी कोरोना वायरस जिसने भारत के हर राज्य व प्रदेश को अपनी चपेट में ले लिया है। हरियाणा में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। एक ही दिन में 7 नए केस सामने आए हैं। प्रदेश में अब कोरोना वायरस के कुल 29 मामले आ गए हैं। स्वास्थ्य महकमा इन पर गंभीरता से नजर रखे हुए हैं। वहीँ भारत सरकार भी इस महामारी की रोकथाम के उपायों में हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। आज पूरा देश लॉकडाउन है जिससे इस महामारी को फैलने से बचाया जा सके। इसी कड़ी में कॉलडॉक नामक ऐप कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एक इनोवेटिव समाधान के तौर पर सामने आई है। जिससे हरियाणा के लोगों को इस वायरस के संक्रमण से रोका जा सकता है। ऑनकॉल मेडिकेयर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा यह मोबाइल ऐप लांच किया गया है जो लॉकडाउन के दौरान पूरे देश में मुफ्त डॉक्टर की परामर्श देगा। इस मौके पर ऑनकॉल मेडिकेयर के संस्थापक और सीईओ अरुण डागर ने कहा कि हेल्थकेयर मानव जाति का सबसे आवश्यक संसाधन है और हमें मिलकर इसे बढ़ावा देना चाहिए। इस वैश्विक महामारी के समय हम सबको मिलकर इसका सामना करना होगा। उन्होंने कहा कि यह एक डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से हम लोगों को मुफ्त डॉक्टर परामर्श सेवाएं प्रदान करेंगे और महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में देश का समर्थन करेंगे।
कॉलडॉक ऐप के माध्यम से सोशल डिस्टेंससिंग को बनाए रखने में मदद मिलेगी जिससे कोरोना वायरस रोगियों के संपर्क में आने की संभावना को कम किया जा सकता हैं। मेरा मानना है कि हमारी स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने की दिशा में यह प्रयास समाज की सामूहिक उन्नति के लिए कारगार साबित होगा। देश के नागरिकों के लिए कॉलडॉक 24×7 ऑनलाइन सुविधा शुरू कर रही है। कॉलडॉक ऐप लोगों को घर बैठे अधिक से अधिक डॉक्टरों को उपलब्ध कराने के लिए डॉक्टर्स/हॉस्पिटल को मुफ्त लिस्टिंग की भी पेशकश कर रहा है। जिसमे डॉक्टर, ऐप डाउनलोड करने के बाद स्वयं पंजीकरण कर सकते हैं और परामर्श चाहने वालों से खुदको अवगत करा सकते है।
कैसे मदद करेगा यह ऐप
ऑनकॉल मेडिकेयर प्राइवेट लिमिटेड का कॉलडॉक ऐप, डॉक्टरों की वास्तविक समय पर पहुंच, लोगों की सुविधा के समय और स्थान पर, और नई कंसल्टेंसी, फॉलो-अप और दूसरी राय के लिए उपयोगी है। इसमें विडियो, ऑडियो कॉल और चैट के  द्वारा डॉक्टर्स से कंसल्ट कर सकते। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल स्टोर पर उपलब्ध है। यूज़र्स इस ऐप का उपयोग ‘कभी भी और कहीं भी’ कर सकते है। इस ऐप के द्वारा लोग
इस ऐप के माध्यम से, 300 से अधिक डॉक्टर यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके हेल्थ संबंधित प्रश्नों का तुरंत उत्तर दिया जाए। यह ऐप स्वास्थ्य सुविधाओं को आसान बना देगा और विभिन्न बीमारियों पर उचित मार्गदर्शन के साथ किसी चिकित्सक के पास जाये बिना आपको घर बैठे ही अपनी हेल्थ का पता लगाने में सक्षम बनाएगा।