फरीदाबाद में कांग्रेसियों ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री लाल बहादुर शास्त्री जी को दी श्रद्धांजलि

0
248
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्षा कुमारी सैलजा जी के निर्देशानुसार आज जिला फरीदाबाद के कांग्रेसजनों ने सेक्टर 17 स्थित लेबर चौक में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और किसान उत्थान के लिए किए गए उनके उल्लेखनीय कार्यों को याद किया।
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता तिगांव विधानसभा के पूर्व विधायक श्री ललित नागर एवं पूर्व  विधायक श्री आनंद कौशिक ने की। भारतीय राजनीति के महानायक, अजातशत्रु, स्वतंत्रता सेनानी श्री शास्त्री ने अपनी ईमानदारी, राष्ट्रप्रेम, कर्तव्यनिष्ठा, सादगी, सरलता एवं निस्वार्थ देशसेवा से न केवल देश के लोगों का दिल जीता है, बल्कि विरोधियों के दिल में भी जगह बनाकर, अमिट यादों को जन-जन के हृदय में स्थापित कर हमसे जुदा हुए थे। उनका राष्ट्रप्रेम और देश के लिए कुछ अनूठा करने की इच्छा ही थी, जो उन्हे देश के स्वाधीनता संग्राम की ओर खींच लाई। उन्होंने कई स्वतंत्रता संग्रामों में हिस्सा लिया और निस्वार्थ भाव से देश की सेवा की। अपनी कर्तव्यनिष्ठा और देशप्रेम के बदौलत वह उस समय के महत्वपूर्ण नेताओं में से अग्रणी बन गये थे। ना सिर्फ आम जनता बल्कि कांग्रेस के दूसरे नेता भी उनका काफी आदर करते थे, उनके विचारों एवं सुझावों को अपनाते थे। यही कारण था कि सर्वमत द्वारा उन्हें देश का दूसरा प्रधानमंत्री चुना गया था।
लाल बहादुर शास्त्री का पूरा जीवन सादा जीवन और उच्च विचार का उदाहरण है। उनके लिए देश और उसकी एकता और समृद्धि ही पूरी जिंदगी सर्वोपरि रहा। उनका मानना था कि हमारी ताकत और मजबूती के लिए सबसे जरूरी काम है लोगो में एकता स्थापित करना। राष्ट्रवाद, लोकतंत्र और स्वतंत्रता पर भी उनके विचार बेहद स्पष्ट थे। उनका मानना था कि जब स्वतंत्रता और अखंडता खतरे में हो, तो पूरी ताकत से उस चुनौती का मुकाबला करना ही एकमात्र कर्त्तव्य होता है। वह कहा करते थे कि देश की तरक्की के लिए हमें आपस में लड़ने के बजाय गरीबी, बीमारी और अज्ञानता से लड़ना होगा।
इस दौरान प्रदेश प्रवक्ता सुमित गौड़, प्रदेश प्रवक्ता योगेश कुमार ढींगड़ा, प्रदेश प्रवक्ता जितेंद्र चंदेलिया, वरिष्ठ उप महापौर मुकेश शर्मा, एचपीसीसी कॉर्डिनेटर गौरव ढींगड़ा, स्टेट सोशल मीडिया इंचार्ज मनोज अग्रवाल, पूर्व प्रदेश सचिव सत्यवीर डागर, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ज्ञानचंद आहूजा, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एस. एल शर्मा, वरिष्ठ  कांग्रेसी नेता राजेंद्र शर्मा, राष्ट्रीय सचिव इंटक राजेश आर्या, अनीश पाल, अशोक रावल, विनोद कौशिक, भरत अरोरा, नरेश वैष्णव, रिंकू चंदीला, प्रदेश महासचिव युवा कांग्रेस मोनू ढिल्लों, बल्लभगढ़ विधानसभा युवा कांग्रेस अध्यक्ष चुन्नू राजपूत, डॉ. गौतम पराग, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अनिल कुमार, रंधावा फागना, आश्विनी कौशिक, सोनू सलूजा सहित अन्य कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।