जे.सी. बोस विश्वविद्यालय ने वर्ष 2021 का कैलेंडर जारी किया

0
94

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 28 दिसम्बर। जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने वर्ष 2021 के विश्वविद्यालय कैलेंडर और टेबल कैलेंडर का विमोचन किया। इस बार विश्वविद्यालय द्वारा डिजिटलीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए सीमित संख्या में कैलेंडर प्रकाशन का निर्णय लिया गया है।
इस वर्ष विश्वविद्यालय कैलेंडर में भारतीय उपमहाद्वीप में आधुनिक विज्ञान के जनक माने जाने वाले जगदीश चंद्र बोस की प्रतिमा को प्रमुख स्थान दिया गया है। जगदीश चंद्र बोस की प्रतिमा को विज्ञान के लिए उनके योगदान के शिलालेख के साथ विश्वविद्यालय में कुलपति सचिवालय के सामने स्थापित किया गया है। उल्लेखनीय है कि आधुनिक विज्ञान के क्षेत्र में जगदीश चंद्र बोस की उपलब्धियों को मान्यता देने के लिए राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2018 में इस महान वैज्ञानिक के नाम पर विश्वविद्यालय का नाम रखा गया था।
इस अवसर पर कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने वर्ष 2020 की समाप्ति तथा नये वर्ष के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों को शुभकामनाएं दीं है।
कुलपति ने कहा कि वर्ष 2021 विश्वविद्यालय के विकास की दृष्टि सेएक महत्वपूर्ण है। राज्य सरकार द्वारा फरीदाबाद-गुरुग्राम रोड पर गांव भकारी में आवंटित की गई 18 एकड़ से अधिक भूमि पर जल्द ही विश्वविद्यालय के दूसरे परिसर की आधारशिला रखी जायेगी। इसके अलावा, आगामी वर्ष में विश्वविद्यालय ने नैक मान्यता तथा एनआईआरएफ रैंकिंग के लिए भी अपने लक्ष्य निर्धारित किये है। उन्होंने विश्वविद्यालय के समग्र विकास के लिए सभी संकाय सदस्यों और कर्मचारियों से योगदान देने का आग्रह किया है।
इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. एस. के. गर्ग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष डॉ. कोमल कुमार भाटिया तथा लिबरल आटर््स एवं मीडिया स्टडीज विभागाध्यक्ष डॉ. अतुल मिश्रा भी उपस्थित थे।