डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय में पर्यटन विभाग द्वारा एक-दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

0
183

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 31 दिसंबर। डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय में पर्यटन विभाग द्वारा एक-दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पर्यटन विभाग के लगभग 45 विद्यार्थियों ने अपनी उपस्तिथि दर्ज की। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करना था।

इस कार्यशाला में प्रशिक्षक के तौर पर मिस. हिना नागपाल ने शिरकत की। जो आतिथ्य क्षेत्र में एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को तकनीकी उपकरणों की मदद से बताया कि पर्यटन विभाग में दक्षता हासिल करने के लिए किन मुख्य पहलुओं पर ध्यान देना होगा। इसके साथ -साथ उन्होंने पूरे विश्व में पर्यटन व होटल क्षेत्र में प्रयोग होने वाले सॉफ्टवेयर्स के प्रचालन तंत्र के बारे में समझाया। इन विषयों के साथ साथ इस कार्यशाला में व्यक्तित्व विकास की महत्ता पर भी जोर दिया गया।
इस दौरान कॉलेज की प्राचार्या डॉ. सविता भगत जी ने बताया कि ऐसे कार्यक्रम, पर्यटन विभाग का अभिन्न अंग हैं, जो विद्यार्थियों की सैद्धांतिक शिक्षा के साथ – साथ उनके व्यक्तित्व विकास में भी वृद्धि करते हैं। यह सारा कार्यक्रम विभागाध्यक्ष प्रो. अमित कुमार की देख – रेख में हुआ। उन्होंने मुख्य अतिथि का कार्यक्रम समाप्ति पर धन्यवाद किया व भविष्य में भी कॉलेज से जुड़े रहने के लिए आमंत्रित किया। इस दौरान कॉलेज के अन्य प्राध्यापक भी मौजूद रहे। जिनमें प्रो. मंजीत सिंह, डॉ. नीरज सिंह, डॉ. सुरभि, डॉ. रश्मि रतुरी, डॉ. निशा, मीनाक्षी कौशिक व तमन्ना सैनी प्रमुख थे।