रोटरी सेंट्रल ने लगाया मेमोग्राफी चेकअप कैम्प, 34 महिलाओं की गई स्तन कैंसर जांच

0
323
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 16 मार्च। रोटरी क्लब फरीदाबाद सेंट्रल ने गत दिवस बल्लभगढ़ के सीही गेट स्थित डॉ. तिवारी हेल्थ मंत्रा पर रोटरी मेमोग्राफी वैन लगवाई, जिसमें 34 महिलाओं के स्तन कैंसर की टेक्निशन्स ने जाँच की। इस अवसर पर ददीची देह दान समिति को मानवता के लिए 50 से ज्यादा  व्यक्तियों ने अंगदान रजिस्ट्रेशन करवाया।
इस मौके पर प्रधान रोटेरियन ओमप्रकाश गुलाटी, प्रधान इलेक्ट रोटेरियन जगदीश सहदेव, पूर्व प्रधान अनिल राहत, कैंसर सरवाइवर मधु वर्मा और प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर रोटेरियन नरेश वर्मा ने न केवल अपनी सेवाएं दीं बल्कि महिलाओं को मोटिवेट भी किया। इस दौरान महिलाओं को कैंसर से बचने के उपाय भी बताए गए।
क्लब के प्रधान रोटेरियन ओमप्रकाश गुलाटी व प्रधान इलेक्ट रोटेरियन जगदीश सहदेव ने कहा कि वर्तमान अध्ययन के दौरान 28 में से एक महिला स्तन कैंसर का शिकार होती है। गाँवों की तुलना में शहरों और महानगरों में यह अनुपात बहुत अधिक है। ग्रामीण क्षेत्रों में इसका अनुपात 60 में से एक है अर्थात बहुत कम है। उन्होंने कहा कि कैंसर से बचाव हेतु महिलाओं को नियमित तौर पर शारीरिक व्यायाम करना चाहिए, शराब का सेवन न करें, दुधमुँह बच्चों को स्तनपान कराएं, स्वास्थ्यवर्धक खाना खाएं, डिब्बाबंद खाद्य-पेय पदार्थों से बचें तथा सूर्य की रोशनी में समय व्यतीत करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि स्तन कैंसर की जांच में महिलाओं की रुचि देखते हुये अगले माह इस वैन क दोबारा कैम्प लगाने का निर्णय लिया है। डॉ. तिवारी ने रोटरी क्लब फरीदाबाद सेंट्रल का आभार प्रकट किया।