कारगिल विजय दिवस पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया

0
242

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 26 जुलाई। जे. सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के विवेकानंद मंच द्वारा कारगिल विजय दिवस एवं आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में एक व्याख्यान सत्र का आयोजन किया गया। व्याख्यान सत्र में प्रज्ञा प्रवाह जोकि भारतीय लोकाचार और परंपरा में निहित एक राष्ट्रव्यापी बौद्धिक आंदोलन है, के राष्ट्रीय संयोजक श्री जे. नंदकुमार मुख्य वक्ता रहे तथा सत्र की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की।
आजादी का अमृत महोत्सव एक साल तक चलने वाला अभियान है जिसे आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है। वर्ष 2022 तक एक नये आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के साथ इस अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की गई है।
व्याख्यान सत्र को संबोधित करते हुए श्री नंदकुमार ने भारतीय इतिहास और संस्कृति, स्वतंत्रता आंदोलन, इस आंदोलन में स्वतंत्रता सेनानियों की भूमिका और संस्कृत के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण में कुशलवाल युवाओं की भूमिका की महत्वपूर्ण है।
सत्र को संबोधित करते हुए प्रो दिनेश कुमार ने महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की और स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान को याद किया। उन्होंने महान भारतीय वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बोस के संघर्ष तथा विज्ञान और राष्ट्र में उनके योगदान पर भी चर्चा की।
इससे पूर्व निदेशक युवा मामले डॉ. प्रदीप डिमरी ने आमंत्रित वक्ता एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया। सत्र में डीन छात्र कल्याण प्रो. लखविंदर सिंह, वरिष्ठ संकाय सदस्य और विश्वविद्यालय और विभिन्न अन्य शैक्षणिक संस्थानों के छात्र भी उपस्थित थे।