महिलाओं की स्वास्थ्य जाँच और हिमोग्लोबिन बढाने में सहयोग करेगा भाजपा महिला मोर्चा

0
304

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 27 नवम्बर। भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा प्रदेश प्रभारी संतोष यादव ने फरीदाबाद में महिला मोर्चा के पदाधिकारियों और जिले की महिलाओं के साथ एक बैठक का आयोजित कर देश व प्रदेश में बेटियों का लिंगानुपात बढ़ने पर बधाई दी और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सफल प्रयासों के लिए उनका आभार प्रकट किया। बैठक में मुख्य तौर पर विधायक डॉक्टर कमल गुप्ता, जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, जिला महामंत्री मूलचंद मित्तल, मुकेश अग्रवाल और जिला हेल्थ वालंटियर प्रभारी हरेन्द्र शर्मा जनौली व जिला हेल्थ वालंटियर प्रमुख जितेन्द्र चौधरी एवं महिला मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवीण जोशी, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष राजबाला सरधाना उपस्थित रहे। प्रदेश कोरोना आपदा प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष और टीकाकरण के प्रदेश संयोजक डॉक्टर कमल गुप्ता ने बताया की सेवा ही संगठन अभियान के तहत कोरोना आपदा प्रबंधन के लिए भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रदेश के हर बूथ पर हेल्थ वालंटियर नियुक्त किये जा चुके हैं अब इन सभी हेल्थ वालंटियर की मदद से जिन लोगों को कोरोना रोधी टीके की दोनों डोज नहीं लगी हैं, उनको घर घर जाकर कोरोना रोधी टीका लगवाया जायेगा।

डॉ.कमल गुप्ता ने बताया कि हमारे हेल्थ वोलंटियर कोरोना वेक्सिनेशन के लिए प्राथमिकता से कार्य कर रहें हैं उन्होंने अब तक हरियाणा में अब तक 242 लाख टीकाकरण करवा चुके हैं और अब हमारे हेल्थ वालंटियर घर घर जाकर लोगों से पता करेंगे की टीकाकरण हुआ है या नहीं और जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है। उनका रजिस्ट्रेशन करवा कर उनका टीकाकरण करवाया जाएगा। इस बैठक में मण्डल स्तर तक के हेल्थ वालंटियर उपस्तिथ रहे।

महिला मोर्चा प्रदेश प्रभारी संतोष यादव ने कहा कि 23 जनवरी 2015 को हरियाणा प्रदेश की धरती पानीपत से माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने बेटियों के हित के लिए और बेटियों को समाज में सामान भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक युद्ध का ऐलान करते हुए “बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ”  अभियान की शुरुआत की थी। “बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ” अभियान की सफलता पुरे देश में गूंज रही है। पहली बार देश की कुल आबादी में 1000 लड़कों पर लड़कियों की संख्या 1020 हो गयी है। आज हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा में माननीय मुख्यमन्त्री मनोहर लाल के सकारात्मक और अथक प्रयासों से  इस अभियान ने रंग दिखाया है और आज देश व दुनिया इसकी सफलता देख रही है। हरियाणा सरकार ने अनेकों योजनाएँ जैसे लाड़ली योजना, सुकन्या समृद्धि  योजना, मातृत्व वन्दन योजना इत्यादि अनेकों योजनाओं को लागू कर, प्रोग्रामों की मोनिटरिंग कर, महिलाओं व किशोरियों को शिक्षा के माध्यम से जागृत करना आदि योजनाओं से लिंगानुपात सुधार में मदद मिली  है।  देश में बेटियों को बचाने का यह प्रयास मानवता का एक बेमिसाल उदाहरण है।

बैठक के दौरान भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष और महिला मोर्चा प्रदेश प्रभारी संतोष यादव ने बताया कि हरियाणा भाजपा महिला मोर्चा ने “सेवा ही संगठन” अभियान के तहत महिलाओं के स्वास्थ्य की ओर सार्थक कदम उठाया है। “HB 13 हो सबका हमारा” व “स्वस्थ महिला, स्वस्थ भारत” नारे के तहत सभी महिलाओं को स्वास्थ्य की ओर जागृत करने का कार्य  करेंगी। इन अभियानों को बढ़ाने के लिए उन्होंने महिला मोर्चा के कार्यकर्ताओं से आहवान करते हुए कहा कि जिला महिला मोर्चा को हेल्थ चेक-अप शिविर आयोजित कर महिलाओं के स्वास्थ्य की जाँच व मॉनिटरिंग करने का कार्य करना है। प्रदेश भर में 10 लाख महिलाओं का एच बी यानि हिमोग्लोबिन चेक करवाया जायेगा और चेकिंग के दौरन जो भी महिलाएं अस्वस्थ मिली उनको स्वस्थ रहने की जानकारी दी जाएगी और हरसंभव चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। पौष्टिक आहार के बारे में उनको जागृत किया जायेगा। महिलाओं में हिमोग्लोबिन तेरह क्यों जरुरी है इसकी जानकारी दी जाएगी। इस बैठक में प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य चंद्रान्शु नेहवाल, अनीता शर्मा, चित्रा शर्मा, हरेन्द्र जनौली, ज़िला महामंत्री प्रतिभा तिवारी, ममता राघव, ज़िला उपाध्यक्ष ममता श्रीवास्तव, अलका भाटिया, सचिव संगीता नेगी, ज़िला कोषाध्यक्ष अनीता अग्रवाल व महिला मोर्चा की जिले और मंडल की महिला कार्यकर्ता उपस्थित रही।