यातायात सुधार के लिए ट्रैफिक पुलिस के साथ कमिश्नर ने की बैठक

0
291
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : पुलिस कमिश्नर श्री विकास कुमार अरोड़ा ने आज यातायात पुलिस कर्मियों के साथ बैठक आयोजित कर उनको यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।
इस दौरान उन्होंने मौजूद पुलिसकर्मियों से सड़क दुर्घटना में घायल की कैसे मदद की जाए इस बारे में भी डेमो लिया है।
पुलिस कमिश्नर ने कहा कि सड़क हादसों में घायल होने वालो को तुरंत प्राथमिक उपचार दिया जाए।
इसके अलावा सड़क हादसों में घायल को जो भी कोई व्यक्ति अस्पताल पहुंचाएगा ऐसे नागरिकों को फरीदाबाद पुलिस सम्मानित करेगी।
इस दौरान पुलिस कमिश्नर ने मौजूद ट्रैफिक पुलिस कर्मियों से यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए सुझाव भी मांगे हैं।
पुलिस कमिश्नर साहब का कहना है कि ग्राउंड लेवल पर ट्रैफिक पुलिस कर्मी मौजूद होते हैं उनसे बेहतर ट्रैफिक सिस्टम के बारे में किसी को मालूम नहीं होता है ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने में किन किन बाधाओं का सामना करना पड़ता है, ट्रैफिक सुधार के लिए क्या आवश्यक कदम उठाएं जाने चाहिए इस बारे में सड़क पर मौजूद पुलिसकर्मी अच्छे से वाकिफ होता है।
उन्होंने कहा कि यातायात में सुधार करने वाले और अच्छी ड्यूटी देने वाले पुलिसकर्मियों को समय-समय पर सम्मानित किया जाएगा।
पुलिस कमिश्नर ने कहा कि आम जनता को सड़क पर चलते समय किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े इसलिए यातायात में सुधार के लिए ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को दिशा निर्देश दिए गए हैं।
पुलिस कमिश्नर ने कहा कि सड़क पर चलते समय वाहन चालक का भी दायित्व बनता है कि वह सभी यातायात नियमों का अच्छे से पालन करें ताकि उन्हें देखकर और भी लोग प्रेरित हो सकें।
अक्सर देखने में आता है कुछ चालक एक दूसरे को देख कर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं इस तरह से ट्रैफिक नियमों का ज्यादा उल्लंघन होता है अतः खुद भी ट्रैफिक नियमों का पालन करें और दूसरों को भी पालन करने के लिए प्रेरित करें।
इस बीच उन्होंने कहा कि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई भी की जाएगी।