सभी कॉलेजों की स्नातक कक्षाओं में 20 प्रतिशत सीट बढ़ाकर छात्रों को राहत दे शिक्षा विभाग : कृष्ण अत्री

0
721
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश महासचिव कृष्ण अत्री के नेतृत्व में छात्रों ने सभी कॉलेजों की स्नातक कक्षाओं में 20 प्रतिशत सीट बढ़वाने के लिए पंडित जवाहरलाल नेहरू कॉलेज के प्राचार्य श्री एम० के० गुप्ता को उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी श्री अंकुर गुप्ता के नाम ज्ञापन सौंपा।
इस दौरान एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश महासचिव कृष्ण अत्री ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2020-2021 के लिए दाखिले का अंतिम समय चल रहा हैं लेकिन इसके बाद भी 80 प्रतिशत से लेकर 85 प्रतिशत के छात्र-छात्रा दाखिले से वंचित घूम रहे हैं। इन छात्रों के घूमने का सबसे बड़ा कारण उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा अपनाए गए ऑनलाइन प्रक्रिया में खामियां हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा बार-बार दाखिले के लिए आवेदन करने की तारीखें बदली गई तथा कई बार मेरिट लिस्ट जारी करने की तारीखें बदली गई जिसके कारण छात्रों को काफी परेशानियां का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि अगर किसी छात्र ने 5 कॉलेजो के लिए आवेदन किया हैं और नियम के हिसाब से उस छात्र का नंबर सभी 5 कॉलेजों की लिस्ट में आना चाहिए लेकिन किसी एक कॉलेज की लिस्ट में आने के बाद अन्य किसी कॉलेज की मेरिट लिस्ट में नही आया जिसके कारण छात्र अपने मनपंसद कॉलेज में दाखिला नहीं ले पाए। इन सभी समस्याओं के चलते हुए 55 प्रतिशत वाले छात्रों को तो दाखिला मिल गया लेकिन 85 प्रतिशत वाले छात्र बिना दाखिले के परेशान घूम रहे हैं और लगभग सभी सीट भर चुकी हैं इसलिए सीट बढ़ने के बाद ही इन छात्रों को दाखिला मिल पाएगा।
कृष्ण अत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग को अपने इन सभी गलतियों में सुधार करते हुए सभी कॉलेजों की स्नातक कक्षाओं में 20 प्रतिशत सीट बढ़ा देंनी चाहिए और अगर ऐसा नही हुआ तो एनएसयूआई आंदोलन करने से भी पीछे नही हटेंगी।
इस मौके पर छात्र नेता मोहित भारद्वाज, सागर नागर, गुड्डू सिंह, तरुण सिंह, आशीष, नितिन, साहिल नागर, सतीश, करण सिंह, सहजाद, आसिफ,तौहीद, लोकेश, मुकेश, चिराग, महेश, नरेश, नीरज, सुमित, शाहिद आदि मौजूद थे।