ईएसएससीआई ने सीकाॅम स्किल्स यूनिवर्सिटी के साथ डिग्री प्रोग्राम के लिए किया करार

0
494

New Delhi Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया (ईएसएससीआई) ने इंडस्ट्री इंटीग्रेटेड डिग्री प्रोग्राम विकसित करने के लिए सीकॉम स्किल्स यूनिवर्सिटी (एसएसयू) के साथ एक करार किया है। ईएसएससीआई की ओर से कार्यवाहक प्रमुख श्री पीयूष चक्रवर्ती और एसएसयू के गवर्निंग बॉडी के चेयरमैन श्री अनीश चक्रवर्ती ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। अब नई शिक्षा नीति के तहत विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्रों में इंडस्ट्री की जरुरत के अनुसार इंडस्ट्री के सहयोग से ही शिक्षा और ट्रेनिंग दी जाएगी। एमओयू का उद्देश्य विश्व स्तरीय कौशल प्रशिक्षण देने के साथ जॉब ट्रेनिंग, अप्रेंटिशिप आदि की सुविधा दी जाएगी। इस कोर्स में यूजीसी से दिशा-निर्देश अनुसार मल्टी एंट्री – मल्टी एक्जिट यानि सर्टिफिकेट, एडवांस डिप्लोमा और डिग्री की सुविधा होगी।

श्री पीयूष चक्रवर्ती ने कहा कि दोनों संस्थान मिलकर विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से भारत में कौशल आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने और उद्योग भागीदारों के सहयोग से विश्व स्तरीय उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) विकसित करेगा, जिससे छात्रों को एक गुणवत्ता कौशल प्रशिक्षण पारिस्थितिकी तंत्र मिल सके। वहीं, एसएसयू विभिन्न कौशल-आधारित पाठ्यक्रमों के लिए ईएसएससीआई द्वारा सलाह के अनुसार सीओई, मॉडल प्रशिक्षण केंद्रों और प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए अध्ययन बोर्ड का गठन करेगा।

श्री चक्रवर्ती ने कहा कि ईएसएससीआई और एसएसयू संयुक्त रूप से उद्योग कौशल की मांग को पूरा करने की दिशा में काम करेंगे और छात्रों के लिए ऐसे पाठ्यक्रम विकसित करेंगे जो रोजगार और स्वरोजगार के लिए सहायक होंगे। ईएसएससीआई एसएसयू के छात्रों के लिए प्लेसमेंट में अपनी जॉब पोर्टल के माध्यम से में मदद करेगा। विभिन्न कोर्स में नामांकित छात्रों को इंटर्नशिप, अप्रेंटिसशिप की सुविधा भी दी जाएगी। ईएसएससीआई उद्योग विशेषज्ञों द्वारा छात्रों के लिए मेंटर्स-लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम, लर्निंग टूल्स और प्रशिक्षण विकसित करने में मदद करेगा।