एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने की अंतर-विभाग समन्वय बैठक की अध्यक्षता

0
66

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 23 नवंबर। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुधीर राजपाल ने आज फरीदाबाद जिले के विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारियों के साथ समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता की और संबंधित विभागों को परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए निर्देश जारी किए। इस बैठक में फरीदाबाद के उपायुक्त श्री विक्रम, नगर निगम फरीदाबाद (एमसीएफ) के आयुक्त श्री जितेन्द्र सिंह, एफएमडीए की अतिरिक्त मुख्य अधिकारी और एचएसवीपी की प्रशासक श्रीमती गरिमा मित्तल और फरीदाबाद स्मार्ट सिटी, एफएमडीए और एनएचएआई सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

जलापूर्ति

एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने हाल ही में बाईपास रोड का दौरा किया था, जहां एफएमडीए की लाइन नंबर 7 की 900 मिमी डायमीटर जलापूर्ति पाइपलाइन बाईपास से परे 600 मिमी डायमीटर की हो जाती है और इस मुद्दे को हल करने के लिए निर्देश जारी किए थे। इस मामले पर एनएचएआई के अधिकारियों के साथ चर्चा की गई, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि एफएमडीए की आवश्यकता के अनुसार एनएचएआई द्वारा बाईपास के साथ सेक्टर 29 चौक से एनएचपीसी चौक तक उपयोगिताओं की शिफ्टिंग और 900 मिमी व्यास की पानी की आपूर्ति पाइपलाइन बिछाने का कार्य किया जाएगा। इस से सेक्टर-45 के बूस्टिंग स्टेशन पर जल आपूर्ति बढ़ेगी और ग्रीनफील्ड कॉलोनी, सुरजकुंड रोड गुरुकुल रोड चामवुड़ गांव तक के निवासियों सहित अन्य लोगों को पानी की बढ़ोतरी से लाभ मिलेगा।

फरीदाबाद शहर में जल आपूर्ति बढ़ाने के लिए एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने यह भी बताया कि एफएमडीए एनबीसीसी द्वारा विकसित 14 ट्यूबवेल का अधिग्रहण करेगा जो अभी एमसीएफ के अधिकार क्षेत्र में है। ये ट्यूबवेल चालू नहीं हैं और एफएमडीए उन्हें पुनर्जीवित करेगा और उन्हें प्राधिकरण के जल आपूर्ति लाइन No 5.  से जोड़ेगा, ताकि सेक्टर 28, अशोक एन्क्लेव, सेक्टर 37, स्प्रिंग फील्ड कॉलोनी, के निवासियों को पानी के आवंटन में सुधार हो सके। इस से 10 एमएलडी पानी बढ़ जाएगा।

बैठक में सेक्टर 64 में प्लाटों के नीचे से गुजरने वाली रैनी वेल 900 एमएम व्यास की पाइपलाइन को शिफ्ट करने का मुद्दा भी उठाया गया, जो मकान मालिकों के लिए एक चुनौती बन रहा है। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने निर्देश दिया कि पाइपलाइन को स्थानांतरित करने के लिए एक वैकल्पिक अलाइनमेंट एचएसवीपी द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा और एफएमडीए प्रस्तावित गलियारे के साथ पाइपलाइन को स्थानांतरित करने और बिछाने का कार्य करेगा।

फ्लाइओवर का सुदृढ़ीकरण और मरम्मत

एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने शहर में फ्लाइओवर के स्तंभों के ढांचे को मजबूत करने की प्रगति की भी समीक्षा की। एफएमडीए इंफ्रा 1 डिवीजन द्वारा प्रस्तुत किया गया था कि नीलम और बड़खल फ्लाईओवर के नवीकरण के लिए निविदा प्राप्त हो गई है और जल्द ही काम आवंटित किया जाएगा। बाटा फ्लाईओवर पर सवारियों की गुणवत्ता में सुधार के लिए एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने एमसीएफ को बिटुमिनस कंक्रीट परत बिछाकर आवश्यक उन्नयन कार्य करने का निर्देश दिया।

अंडरपास को जलभराव मुक्त बनाना

एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने निर्देश दिया कि शहर के तीन अंडरपासों पर ड्रेनेज मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर लिया जाना है और अंडरपासों में पानी के संचय से बचने के लिए भारी वर्षा की स्थिति में पानी के प्रवाह के लिए अतिरिक्त पंपिंग क्षमता का निर्माण किया जाना है। एफएमडीए एमसीएफ से अंडरपास का अधिग्रहण करेगा।

ग्रीनफील्ड कॉलोनी, एनएचपीसी अंडरपास में, एमसीएफ ने मोटर पंपों के उन्नयन के लिए निविदा जारी की है। एमसीएफ को सड़क मरम्मत के लिए एनएचपीसी से अनुदान भी मिला है जो निविदा प्रक्रिया के तहत है। एफएमडीए द्वारा 1200 मिमी सीवर लाइन बिछाई जाएगी, जिसे सेक्टर-33 डिस्पोजल पॉइंट तक जोड़ा जाएगा।

पुराने फरीदाबाद अंडरपास के लिए स्मार्ट सिटी फरीदाबाद ने ड्रेनेज वर्क में सुधार का अनुमान तैयार किया है। एफएमडीए अनुमान की समीक्षा करेगा और इस अंडरपास पर जल निकासी कार्य को निष्पादित करेगा।

इसके अतिरिक्त, एमसीएफ मेवला महाराजपुर अंडरपास में गाद निकालने का काम करेगा। मानसून के दौरान अंडरपासों में पानी के प्रवाह को बाधित करने के लिए एफएमडीए द्वारा अंडरपास के मुहाने पर एक कूबड का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा, अंडरपास के कवरिंग, लैंडस्केपिंग और ट्रैफिक इंजीनियरिंग पहलुओं का प्रस्ताव एफएमडीए द्वारा किया जाएगा।

इसके अलावा, अंडरपास के कवरिंग, ट्रैफिक इंजीनियरिंग, लाइटिंग और स्लिप रोड पहलुओं के निर्माण का प्रस्ताव एफएमडीए द्वारा तीनों अंडरपास के लिए किया जाएगा।

जंक्शन में सुधार

वाईएमसीए चौक, बल्लभगढ़ चौक और जेसीबी चौक पर भीड़ और अन्य सिविल मुद्दों पर भी चर्चा की गई और श्री सुधीर राजपाल ने निर्देश दिया कि यातायात के मुक्त प्रवाह को सक्षम बनाने के लिए इन जंक्शनों पर यातायात की चिंताओं और सड़क ब्लाकों को दूर करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाए।

इस समन्वयक बैठक में ओल्ड फरीदाबाद मेट्रो स्टेशन से ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के बीच फुटओवर ब्रिज बनाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने निर्देश दिया कि इस स्थान पर इस तरह के फुट ओवर ब्रिज की आवश्यकता पर सार्वजनिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।