एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने की प्राधिकरण 23वीं सीपीसी बैठक की अध्यक्षता

0
75

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 07 दिसंबर। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुधीर राजपाल ने आज प्राधिकरण की 23वीं कोर प्लानिंग सेल बैठक (सीपीसी) की अध्यक्षता की। इसके साथ ही विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर चर्चा की गई और कार्यान्वयन के लिए श्री सुधीर राजपाल ने निर्देश जारी किए। इस अवसर पर एफएमडीए के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित मौजूद रहे।

एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारीने रेखांकित किया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार, सभी सड़क विकास एजेंसियों के सूचनात्मक साइन बोर्ड एफएमडीए की सड़कों पर लगाए जाने चाहिए और सभी संबंधित विभागों को जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए समन्वय बैठक में यह मामला उठाया जा सकता है। इससे नागरिकों को शहर की सड़कों के रख-रखाव और रखरखाव के लिए जिम्मेदार संबंधित एजेंसियों के बारे में जागरूक होने में मदद मिलेगी।

श्री सुधीर राजपाल ने यह भी निर्देश दिया कि बड़शाहपुर में मौजूदा एसटीपी से जुड़े सीवर उपचार कार्य को अपने अधीन लिया जाए और इस संबंध में फरीदाबाद के उपायुक्त को पत्र लिखा जाए। इसके तहत 600 एमएम डायमीटर से अधिक की पंपिंग स्टेशन, डिस्पोजल यूनिट और मास्टर सीवर लाइन का कार्य एफएमडीए द्वारा शुरू किया जाएगा। इसके अलावा़ प्राधिकरण बादशाहपुर में एचएसवीपी के 30 एमएलडी एसटीपी और एमसीएफ के 45 एमएलडी एसटीपी और ग्रेटर फरीदाबाद में एचएसवीपी के 7.5 एमएलडी एसटीपी का भी अधिग्रहण करेगा। इस परियोजना के लिए डीपीआर तैयार किया जाना है, जिसमें इंजीनियरिंग कार्यों के सभी पहलुओं को शामिल किया जाना चाहिए, परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए तैयार किया जाना है और प्राथमिकता के आधार पर प्रशासनिक स्वीकृति के लिए प्रस्तुत किया जाना है। इसके अतिरिक्त, श्री सुधीर राजपाल ने एफएमडीए द्वारा फरीदाबादमेंकिए जा रहे सीवेज सफाई कार्य का भी जायजा लिया, जिसके लिए अनुमानों को मंजूरी दी गई है और संबंधित टीम द्वारा एक फील्ड सर्वेक्षण किया जा रहा है।

इन्फ्रा 1 और इन्फ्रा 2 डिवीजन ने शहर में एफएमडीए द्वारा किए गए अन्य विकास कार्यों के अलावा विभिन्न चल रही विभिन्न सड़क विकास और जल आपूर्ति वृद्धि परियोजनाओं की स्थिति प्रस्तुत की। संबंधित अधिकारियों ने कहाः

– गुफा ढाबा से अश्विनी अस्पताल तक जाने वाली सेक्टर 10/11 डिवाइडिंग रोड की विशेष मरम्मत नगर निगम फरीदाबाद द्वारा की जा रही है। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए

– सूरजकुंड सड़क के सुदृढ़ीकरण से संबंधित कार्य पूरा कर लिया गया है।

– सेक्टर 15/16 विभाजक सीमेंट कंक्रीट 4 लेन सड़क एवं व्यापार मंडल से वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तक सड़क का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने वाला है और फुटपाथ और बरसाती नालों के निर्माण पर काम चल रहा है।

– फरीदाबाद में वाईएमसीए चौक से बायपास रोड की विशेष मरम्मत का काम पूरा होने वाला है और फुटपाथ और बरसाती नालों का काम जारी है।

– नीलम बाटा आर ओबी के नवीकरण जिसमें सीमेंट कंक्रीट रोड का निर्माण किया जाएगा के लिए निविदा प्रक्रिया चल रही है और प्राप्त बोलियों का मूल्यांकन किया जा रहा है।

– टीम ने बताया कि जवाहर कॉलोनी में परशुराम बूस्टिंग स्टेशन पर एफएमडीए जल आपूर्ति कनेक्शन मौजूद है और एमसीएफ द्वारा मामूली पुनर्वास कार्य किया जा रहा है। मशीनरी के प्रतिस्थापन से संबंधित कार्य का अपेक्षित दायरा फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा किया गया है।

टीम ने यह जानकारी दी कि एफएमडीए के जल शुल्क में 5 प्रतिशत की वृद्धि 01.04.2023 से प्रभावी होगी, जैसा कि एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए है।

एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने यह भी इच्छा व्यक्त की कि ग्रेटर फरीदाबाद क्षेत्र में छोड़े गए 50 ट्यूबवेलों को 40 एमएलडी पानी की आपूर्ति बढ़ाने के लिए आवश्यक पंपिंग मशीनरी स्थापित करके चालू किया जाए।