गुर्जर भवन में दिव्यांगजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

0
78

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 25 जून। स्पेशल अचीवर्स चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा शनिवार को सैक्टर-16 स्थित गुर्जर भवन में दिव्यांगजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में दीप प्रज्जवल मुख्य अतिथि फरीदाबाद विधायक नरेंद्र गुप्ता एवं भाजपा राष्ट्रीय सचिव सुनील देवधर द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आए विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि यह अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है और इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए मैं माधवी हंस का बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूँ और उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने भारत के दूसरे राज्यों में भी धीरे-धीरे अवेयरनेस फैलाने का काम किया है और मेरा यह प्रयास रहेगा कि मैं कुछ काम उनके लिए कर सकूं। विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि दिव्यांगजन जब तक मेंटली स्ट्रांग नहीं होगा, तब तक वह फिजिकली स्ट्रांग भी नहीं हो सकता। अगर वह मेंटली स्ट्रांग है तो उसको कोई भी प्रॉब्लम हरा नहीं सकती।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में महाअभियान संपर्क प्रमुख संदीप जोशी, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड, सेवा भारती सम्पर्क प्रमुख दिल्ली प्रांत वृंदा खन्ना एवं भाजपा दिल्ली प्रदेश की प्रवक्ता नेहा शालिनी दुआ ने शिरकत की। इस स्वास्थ्य जांच शिविर में 250 दिवयागंजनों का मेडिकल हेल्थ चैकअप किया गया। स्पेशल अचीवर्स की संयोजिका माधवी हंस के अथक प्रयासों से आयोजित इस कार्यक्रम में देश के अलग-अलग राज्यों से 250 दिव्यांग भाई-बहनों को बुलाया है, जिनके रहने एवं खाने की व्यवस्था संस्था द्वारा की गई। कार्यक्रम में आए लोगों को उपहार भी प्रदान किए गए। कार्यक्रम का मंच संचालन पंकज हंस द्वारा किया गया। पत्रकारों को जानकारी देते हुए माधवी हंस ने बताया कि यहां पर आए हुए दिव्यांगजनों को अलग-अलग मोटिवेशनल ट्रेनर यहां आकर उनका मनोबल बढ़ाएंगे, उनका जीवन में मार्गदर्शन करने का काम करेंगे। यहां पर आए हुए लोगों को किसी को पद्मश्री अवॉर्ड प्राप्त है, तो किसी को राष्ट्रपति अवार्ड मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो दिव्यांग समाज के लिए हौसला व हिम्मत बढ़ाने का जो काम किया है। यह काम अभूतपूर्व और ऐतिहासिक है। ऐसे करोड़ों लोगों को बहुत बड़ा लाभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया है जो इनके साथ व्यक्तिगत मिलकर बात की। उन्होंने कहा कि स्पेशल अचीवर्स संस्था ईमानदारी से काम करती है और ऐसे ही संस्था के साथ सामाजिक एवं राजनीतिक लोगों को खड़े रहने की आवश्यकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सुनील देवधर ने की। उन्होंने कहा कि माधवी हंस के अंदर आग है, जरूरत है तो बस थोड़ी सी चिंगारी दिखाने की, जो अपने आप ही भाग चल पड़ती है। वह आज बहुत अच्छा काम कर रही हैं। समाज में हर किसी को इस तरह के काम करने चाहिए। अपने लेवल पर हर कोई इंसान कुछ ना कुछ करता है लेकिन दिव्यांग होने के बाद उन्होंने उसको अपनी ताकत बनाया और उस ताकत से आप सबको तब प्रेरित कर रहे हैं।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे संदीप जोशी एवं अजय गौड ने कहा कि आज दिव्यांगजनों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार जो काम कर रही है, उसके लिए जो प्रधानमंत्री मोदी की पहल बहुत सराहनीय है। आज पूरे भारतवर्ष से तकरीबन 250 दिव्यांगजन यहां पर आए हैं, इनका यहां चेकअप हो रहा है और यह बड़े गौरव की बात है कि एक संस्था देश के लिए यह काम कर रही है और हम इस संस्था का बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

टोनी पहलवान ने कहा कि आज यहां आकर हम सब भावुक हो गए हैं। इतना सुंदर कार्यक्रम और देश के कोने-कोने से लोग यहां आए हुए हैं। हम इनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे, जहां तक हमें सेवा करनी पड़ेगी, हम करेंगे और हम पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने कार्यक्रम में आए हुए सभी अतिथियों का हार्दिक धन्यवाद व्यक्त किया।

इस अवसर पर मुख्य रूप से चुन्नीलाल चोपड़ा, दिनेश छाबड़ा, टोनी पहलवान, कुलदीप साहनी, सुनील कुमार, अशोक ढल, रविन्द्र मंगला, सतपाल चौधरी व अन्य लोग उपस्थित रहे।