जे.सी. बोस विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस आज

0
301
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 15 सितम्बर। जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद 16 सितम्बर को अपना स्थापना दिवस मनायेगा। इस अवसर पर विश्वविद्यालय द्वारा 25 वर्ष की सेवा अवधि पूरी करने पर सम्मानित कर्मचारियों तथा विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जायेगा।
कार्यक्रम में हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार मुख्य अतिथि होंगे तथा कुलपति प्रो. दिनेश कुमार अध्यक्षता करेंगे। इस अवसर पर हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के साथ शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जे.सी. बोस विश्वविद्यालय एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर करेगा।
जे.सी. विश्वविद्यालय जोकि वर्ष 1969 में एक इंडो-जर्मन डिप्लोमा संस्थान के रूप में अस्तित्व में आया था, को पहले वाईएमसीए इंस्टीट्यूट संस्थान के रूप में जाना जाता था। इस इंजीनियरिंग संस्थान को वर्ष 2009 में राज्य सरकार द्वारा विश्वविद्यालय के स्तर पर अपग्रेड कर दिया गया था। इस तरह विश्वविद्यालय ने एक संस्थान के रूप में अपने 52 वर्ष और एक विश्वविद्यालय 12 वर्ष पूरे लिये है।