लिंग्याज विद्यापीठ ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू की

0
595

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : फऱीदाबाद स्थित लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी) यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए सभी स्नातक (यूजी), स्नातकोत्तर (पीजी) और पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए अपनी दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है। विश्वविद्यालय ने दाखिला के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इस वर्ष विश्वविद्यालय ने यूजी और पीजी स्तर पर कई नए रोजगारोन्मुखी स्पेशलाइजेशन कोर्स भी शुरू किए हैं।

जो छात्र-छात्राएं इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए यूजी स्तर पर विश्वविद्यालय में बीटेक के 5 पाठ्यक्रम हैं। जिनमें 17 स्पेशलाइजेशन हैं। इनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ब्लॉकचेन, साइबर सिक्युरिटी, डेटा साइंस, क्लाउड कम्प्यूटिंग, वर्चुअलाईजेशन, VLSI, एम्बेडेड सिस्टम, टेलिकम्युनिकेशन, नेटवर्किंग, बायोमेडिकल इंस्टूमेंटेशन, स्मार्ट सिटी, GIS, रिमोट सेंसिंग, 3D प्रिंटिंग, इलेक्टिक व्हीकल आदि है। इनमें से किसी भी विकल्प को चुनकर छात्र-छात्राएं अपना भविष्य संवार सकते है। इसी तरह से एमटेक में 4 पाठ्यक्रमों का संचालन किया गया है। इसी क्रम में स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में बीबीए व एमबीए में 4 स्पेशलाइजेशन कोर्सिस रखें गए है। जिनका वरण कर छात्र-छात्राएं प्रबंधन में अपना आने वाला कल बखूबी बना सकते हैं। इसके अलावा बीकॉम ऑनर्स, एमकॉम व बीए इकोनॉमिक्स है, जिसमें दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह से स्कूल ऑफ फार्मेसी में डिप्लोमा व बैचलर डिग्री जैसे विकल्प का चुनाव कर सकते है। जो छात्र न्यायिक क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं उनके लिए विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ लॉ है। जिसके अंतर्गत एलएलबी, बीबीए+एलएलबी, एलएलएम हैं। एलएलएम में 3 स्पेशलाइजेशन कोर्सिस रखे गए हैं।
विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ ह्यूमैनिटीज़ में बीए ऑनर्स में 2 विषयों में स्पेशलाइजेशन है। जिसमें साइकोलॉजी और इंगलिश हैं। इसके अलावा एमए इंग्लिश का भी विकल्प विश्वविद्यालय ने छात्रों के लिए रखा है।
पत्रकारिता के क्षेत्र में जो छात्र अपना भविष्य बनाना चाहते हैं उनके लिए बीजेएमसी और एमजेएमसी भी हैं। जिसमें दाखिला लेकर आप पत्रकारिता की दुनिया में कदम रख सकते हैं। स्कूल ऑफ एजूकेशन में बीएड व एमएड तो है ही साथ ही विश्वविद्यालय में बीएड में सीटीईटी, डीएसएसएसबी परीक्षा की तैयारी भी कराई जाती है। स्कूल ऑफ कंप्यूटर साइंस में 3 पाठ्यक्रमों का संचालन किया गया है- बीसीए, एमसीए व बीएससी कंप्यूटर साइंस में 3 स्पेशलाइजेशन हैं। स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर में बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (B.ARCH) में दाखिला लेने के लिए छात्र का NATA की परीक्षा में पास होना अनिवार्य है। बैचलर ऑफ डिजाइन में 4 बीएससी और एमबीए में 2-2 स्पेशलाइजेशन कोर्सिस हैं। इसके अलावा डिप्लोमा व एम प्लान भी मौजूद हैं। विश्वविद्यालय ने इस बार अपने हर एक स्कूल में छात्रों के लिए बहुत से नए स्पेशलाइजेशन कोर्सिस सृजित किए है। जिनमें दाखिला लेने के लिए छात्र-छात्राओं में अत्यंत उत्साह देखा गया हैं।
विश्वविद्यालय ने दाखिले से संबंधित पूछताछ के लिए विशेष एडमिशन हेल्पलाइन नंबर 8447744302-09, 01292598200-05 जारी किए हैं। पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड, सीटों की संख्या और प्रवेश परीक्षा आदि से संबंधित जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lingayasvidyapeeth.edu.in से प्राप्त की जा सकती है।