देश से बढ़कर कुछ नहीं, अपने से पहले देश की सेवा : डॉ. सविता भगत

0
349

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय ने हरियाणा नेवल यूनिट एन सी सी फ़रीदाबाद के संयुक्त तत्वावधान में 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस, आजादी के अमृत महोत्सव के अंतरगत विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम की शुरुआत ज़रा याद उन्हें भी कर लो जो लौट के घर ना आए संगीत के साथ हुई। कप्तान सुनीता डुडेजा एवं सी टी ओ  इ.एच  अंसारी ने ये कार्यकर्म आयोजित किया।

डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय की कार्यवाहक प्रधानाचार्य डॉ. सविता भगत ने सभी का स्वागत किया एवं हिमालय की चोटियों पर लड़ी गई कारगिल की जीत की कहानी से रूबरू करवाया। इस आयोजन का उद्देश्य सेना के वीर सपूतों के अदम्य साहस, त्याग और बलिदान की कहानी से जन-जन को अवगत कराना है। लेफ्टिनेंट कपिल कुमार सिंह कमांडिंग ऑफिसर हरियाणा ,नेवल यूनिट ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। महाविद्यालय में उपस्थित एन सी सी कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा हर साल 26 जुलाई को कारगिल युद्ध में शहीद होने वाले देश के उन वीर जवानों को याद किया जाता है, जिन्होंने इस युद्ध में पाकिस्तान को धूल चटा दी थी साथ ही साथ उन्होंने कहा  एन सी सी का उद्देशीय ही हर कैडेट में यूनिटी एवं डिसिप्लिन लाना है।

महाविद्यालय के पूर्व छात्र आदित्य राज सिंह जिनका अभी हाल ही में भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट की पोस्ट पर चयन हुआ है। आदित्य भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। आदित्य ने एन सी सी के सी सर्टिफिकेट में ए ग्रेड हासिल किया था उन्होंने महाविद्यालय में एक छात्र वहाँ एन सी सी कैडेट के तौर पर अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि भारतीय आर्मी में जाने के लिए हर कैडेट को जोशीला होना चाहिए।

पोस्टर एवं डेक्लामेशन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम उर्मिला, द्वितया अंकुश एवं तृतीय स्थान पर लक्ष्मी रही। डेक्लामेशन प्रतियोगिता में प्रथम अपूर्वा अरोड़ा एवं पायल चौधरी, द्वितया उर्मिला एवं तनु, तृतीय स्थान पर रचना रही। मंच संचालन सुमन तनेजा ने किया और अंत में सभी का धन्यवाद व्यक्त किया।