पोषण पखवाड़ा व कोरोना वायरस से बचाव के लिए बैठक का किया आयोजन

0
633

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj :16 मार्च। बल्लभगढ़ एसडीएम त्रिलोक चंद के मार्गदर्शन में स्थानीय नागरिक अस्पताल में स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से संयुक्त रूप से पोषण पखवाड़ा तथा कोरोना वायरस से बचाव के लिए बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सीडीपीओ अनिता शर्मा, चिकित्सा अधिकारी डॉ मान सिंह सहित आंगनवाड़ी व आशा वर्कर्स ने भाग लिया।
सीडीपीओ अनिता शर्मा ने बैठक में पोषण पखवाडे के बारे में जागरूक करते हुए कहा कि सभी आंगनवाड़ी वर्कर्स अपने क्षेत्रों में घर-घर जाकर महिलाओं को पोषण आहार तथा कोरोना वायरस से बचाव से संबंधित जानकारी दें। गर्भवती महिलाओं व छोटे बच्चों की माताओं को खान-पान व विभिन्न प्रकार के टीकाकरण कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दें। महिलाओं में खून की कमी को रोकने के लिए घर पर उचित आहार लेना जरूरी है, इसके लिए उन्हें अच्छी प्रकार से जागरूक किया जाए।
एसएमओ डॉ मान सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस से छोटी-छोटी सावधानियां बरत कर आसानी से बचाव किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि दिन में खाना खाने और अन्य पेय पदार्थों तथा खाद्य पदार्थों के सेवन से पहले हाथों को साबुन से धोएं। इसके अलावा पेशाब व पखाना आदि के बाद हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धोएं। छीकं आने पर नाक के सामने हाथ की कोहनी आगे लगाएं ताकि कीटाणु ज्यादा ना फैले। पानी को गर्म करके पिएँ। खाली पेट घर से बाहर ना निकले। कपड़ो को अच्छी तरह से साबुन से धोएं और धूप में सुखाएं।