वर्ल्ड हेल्थ डे पर मानव रचना के छात्रों ने तैयार की पीपीई फेस शील्ड

0
612

 Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 8 अप्रैल मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के स्टार्ट-अप मेकरशाला ने COVID-19 रोगियों के इलाज और निगरानी में शामिल हेल्थकेयर स्टाफ और फ्रंटलाइन प्रोफेशनल्स के लिए पीपीई फेस शील्ड डिजाइन की है। यह पीपीई फेस शील्ड लागत प्रभावी है और वर्तमान मांग को पूरा करने के लिए बहुत तेज दर पर उत्पादित की जा सकती है। वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर सर्वोदय अस्पताल की टीम ने इस शील्ड को टेस्ट और रिव्यू किया है।

मेकरशाला टीम मेंबर्स अर्शदीप सिंह, निखिल दाल्मिया, मनस्वी सिहाग, तस्नीम, रौशन कुमार, चरणजीत सिंह ने बताया, मेकरशाला ने अपना टास्क फोर्स बनाया है जो समुदाय और क्षेत्र विशेष की समस्याओं के लिए विभिन्न प्रौद्योगिकी समाधानों पर काम कर रहा है। छात्रों ने बताया, एक मीडिया चैनल द्वारा पीपीई की कमी की सूचना  दी गई जिसके बाद उन्होंने फेस प्रोटेक्शन शील्ड को डिजाइन किया और चार दिन में इसे तैयार किया।

मेकरशाला टीम का कहना है, यह फेस प्रोटेक्शन शील्ड कई संसाधनों के बिना बहुत तेजी से निर्मित किया जा सकता है और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की आवश्यकता को पूरा करता है।

मानव रचना के अनुसंधान और विकास दल कई वर्षों से समुदायों के लिए एक सार्थक योगदान दे रहे हैं। COVID-19 महामारी के बीच निःस्वार्थ भाव से काम कर रहे चिकित्सा पेशेवरों के दबाव को कम करने में मदद के लिए विश्वविद्यालय की कई टीमें समाधान पर काम कर रही हैं।