पोलियो ड्रॉप्स अभियान का हो सफल संचालन : उपायुक्त जितेंद्र यादव

0
209

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 25 सितंबर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि जिला में कल 26 सितम्बर से चलाए जाने वाले पल्स पोलियो अभियान के तहत अधिकारी कि जो भी जिम्मेदारी हो उसे निर्धारित समय पर पूरा करना सुनिश्चित करें। और यह भी सुनिश्चित हो कि जिला में कोई भी बच्चा पोलियो ड्राप से जिला में वंचित ना रहे। उन्होंने कहा कि हमारा जिला वैसे भी प्रदेश में संवेदनशील जिलों में शामिल है। क्योंकि हमारे जिला में देश के सभी प्रांतों और अन्य देशों के लोग यहां रहते हैं।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि कोविड-19 के नियमों की पालना सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सभी प्लस पोलियो बूथों पर सुनिश्चित करनी है। पल्स पोलियो अभियान के तहत सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सोशल डिस्टेंस रखना, मुंह पर मास्क लगाना, सैनिटाइजर करना सहित अन्य सभी हिदायतें पूरी सुनिश्चित करें।

आपको बता दें कि जिला में 26, 27 व 28 सितम्बर को प्लस पोलियो अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में जिला में 370596 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएंगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला के 630766 घरों को कवर किया जाएगा। पोलियो ड्राप्स अभियान प्रथम दिन 26 सितंबर के लिए जिला में 1670 बूथों पर 0 से 5 साल की आयु के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। इसके बाद अगले दो दिन बाकी के बच्चों के घर जाकर बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जाएगी। इसके लिए 2402 टीमें गठित की गई है। इसके अलावा 131 मोबाइल टीमें और 116 ट्राजिंट टीमें बनाई गई है।  जो कि जिला में 0 से 5 साल के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने में मदद करेगी। जिला में नान माईग्रेटिड हाई रिस्क 26 क्षेत्र और कुल 571 क्षेत्र है। इनमें स्लम की 327, नोम्ड की 7, ईट भट्टे 121और निर्माणाधीन साईटो के लिए 57 टीमें गठित की गई है।

पोलियो ड्राप्स अभियान के तहत शिक्षा,महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत विभाग,रोड़वेज तथा अन्य समाजसेवी संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा।

  पोलियो अभियान के साथ-साथ जिला में  कोविड-19 के लिए वैक्शीनेशन का अभियान अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी गंभीरता के साथ कार्य कर रहे हैं।