गली में कूड़ा कर्कट फैकने पर होगा जुर्माना : निगमायुक्त यशपाल

0
97

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 19 अक्टूबर। एमसीएफ के आयुक्त यशपाल ने कहा कि एनसीएफ द्वारा स्वच्छता अभियान की समीक्षा पोर्टल पर निरंतर की जा रही है। इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन पूरी व्यवस्था की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से शहर की सफाई व्यवस्था की समीक्षा निरंतर की जाएगी। इस बारे कर्मचारियों द्वारा आम लोगों को स्वच्छता के बारे जागरूक किया जा रहा है। अब जो लोग स्वच्छता अभियान के विरुद्ध काम करेंगे उनके खिलाफ जुर्माना भी लगाना सुनिश्चित किया गया है और जो भी जुर्माना लगाया जाएगा उसकी 100 फ़ीसदी रिकवरी भी की जाएगी।

आयुक्त यशपाल ने यह निर्देश लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में सभी वार्डों के नोडल अधिकारियों को दे रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वयं पोर्टल पर फरीदाबाद की स्वच्छता अभियान की समीक्षा कर रहे हैं और मुख्यमंत्री इस बारे गंभीर भी हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वार्ड नोडल अधिकारी के साथ कनिष्ठ अभियंता को सहायक के तौर पर स्वच्छता अभियान में जोड़ा गया है। अब सभी नोडल अधिकारी अपने-अपने वार्डों में जनप्रतिनिधियों से मिलकर ग्राउंड लेवल पर कार्य करें। प्रत्येक वार्ड सदस्य को इसमें शामिल करें और स्वच्छता अभियान को सफल बनाने और  क्लीन फरीदाबाद बनाने में हर घर के हर नागरिक को हर नागरिक को भागीदार बनाएं।

नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव ने कहा कि मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन, आरडब्लूए सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, समाजसेवी संगठनों और एनजीओ सहयोग लेकर क्लीन फरीदाबाद बनाने में कोई कोर कसर ना छोड़े। उन्होंने कहा कि नवंबर माह के पहले वीक में सभी वार्डों में मात्रा के अनुरूप वाहन आ जाएंगे और नवंबर माह में फरीदाबाद शहर को खता मुक्त बनाएं। एमसीएफ आयुक्त यशपाल ने कहा कि स्वच्छता के लिए फरीदाबाद को 3 वर्गों में बांटा गया है। ए बी और सी। ए कैटेगरी में वह शहर है जहां स्वच्छता अभियान में पूर्ण रूप से लोग भागीदार बन रहे हैं और स्वच्छता अभियान से जुड़कर नियमित रूप से उसकी अदायगी भी कर रहे हैं। बी वर्ग में वे क्षेत्र आते हैं जो स्वच्छता अभियान के लिए प्रेरित किए जाएंगे और प्रेरित होने पर वह लोग सदस्यता अभियान फरीदाबाद को क्लीन फरीदाबाद बनाने में पूरे भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। और समय पर अदायगी भी करेंगे। तीसरे ही वर्ग में ऐसे कैटेगरी के क्षेत्र चयनित किए गए हैं, जो लोग पेमेंट करने में असमर्थ हैं। उनके लिए घर-घर जाकर कुड़ा नहीं उठाया जाएगा बल्कि कार्यस्थल पर वाहन खड़ा कर दिया जाएगा वहां उन्हें कूड़ा डालने के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि फरीदाबाद में कहीं भी गंदगी नजर ना आए।

उन्होंने नोडल अधिकारियों से कहा कि वे अपनी पूरी टीम के साथ अभियान में जुड़े और स्वच्छता अभियान के लिए प्रत्येक माह पहले रविवार को प्रातः11:00 से 12:00 बजे तक अलग अलग वार्ड कमेटियों की बैठकें आयोजित की जाएगी और उसमें बेहतर करने वाले को सम्मानित किया जाएगा। आगामी 23 अक्टूबर को ही ऐसा पहला आयोजन होगा जहां स्वच्छता अभियान के लिए बेहतर करने वाले लोगों को सम्मानित किया जाएगा।ः बैठक में नोडल अधिकारी तथा अन्य अधिकारियों से फरीदाबाद को स्वच्छ बनाने में सुझाव भी साझा किए गए।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, एसडीएम बड़खल पंकज चेतिया, ज्वाइंट कमिश्नर सन्दीप मीणा, ज्वाइंट कमिश्नर प्रशांत अटकान, स्वच्छता अभियान के कोऑर्डिनेटर ज्वाइंट कमिश्नर इंद्रजीत कुल्हरिया प्रोजेक्ट हैड अतुल सहगल सहित सभी 40 वार्डों के नोडल अधिकारी तथा  बैठक से जुड़े अधिकारी उपस्थित रहे।