तिलपत की वनीता को मिला मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत स्वरोजगार: उपायुक्त जितेंद्र यादव

0
216

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 28 दिसंबर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने आज मंगलवार को गांव तिलपत की वनिता को मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना के तहत लगाए गए रोजगार मेलों में दिए गए आवेदन पर स्वरोजगार के लिए ₹100000 रुपये की धनराशि का ऋण चेक सोंपा। यह ऋण महिलाएं विकास निगम द्वारा दिया गया है।

महिला विकास निगम के जिला प्रबंधक देशराज सिंह ने बताया कि महिला विकास निगम द्वारा किसी भी गरीब महिला को अपने परिवार का पालन पोषण करने और परिवार की आय बढाने के लिए स्वयं रोजगार स्थापित करने के लिए रोजगार ऋण दिया जाता है। साथ ही इस ऋण पर महिला विकास निगम द्वारा ₹10000 रुपये की धनराशि सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। बसर्ते कि आवेदक को वह रोजगार नियमित रूप से संचालित करना होगा। उन्होंने आगे बताया कि यह ऋण मुख्यमंत्री अन्तोदय परिवार उत्थान योजना के तहत दिया गया है।

इस योजना के माध्यम से वे सभी परिवार जिनकी आए सालाना 1 लाख रुपए से कम है उनके पहचान पत्र बनवाए जा रहे हैं। जिससे कि उन्हें गरीबी रेखा से ऊपर उठाया जा सके। इन पहचान पत्रों के माध्यम से हरियाणा सरकार के पास इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों का अभिलेख प्राप्त हो जाता है। जिससे शासन-प्रशासन को लोगों की आय में वृद्धि करने के गम्भीर प्रयास को गति मिलती है। इस योजना के माध्यम से विभिन्न प्रकार के कौशल विकास प्रशिक्षण भी बेरोजगार नागरिको को प्रदान किए जा रहे हैं। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का शुभारंभ किया गया था। यह योजना गरीब नागरिकों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए आरंभ की गई ।

आपको बता दें कि जिला में अन्तोदय परिवार उत्थान योजना हेतु आयोजित मेले  के अंतर्गत शामिल विभाग

हरियाणा रेड क्रॉस सोसाइटी, हरियाणा राज्य बाल भवन परिषद,महिला विकास निगम, हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम,हरियाणा कौशल विकास मिशन, अनुसूचित जाति एवं वित्तीय विकास निगम, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम निदेशालय, शहरी स्थानीय निकाय विभाग,विकास एवं पंचायत विभाग, रोजगार विभाग, मत्स्य पालन विभाग, बागवानी विभाग, पशुपालन एंड डेहरी विभाग, ग्रामीण विकास विभाग,खाद एवं ग्रामोद्योग, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय जैसे अन्य विभागों व इकाईयां मेलों में प्रतिभागिता की है। मुख्यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना में चयनित परिवारों के सहयोग के लिए आर्थिक रूप से कमज़ोर नागरिको को पहचान पत्र बनवाने की सुविधा प्रदान करके उनके जीवन को सुधारा जा रहा है और उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओ से जोड़कर उनकी आय को बढ़ाने के अवसर प्रदान किए जा रहे है।