सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए यातायात पुलिस चालकों को कर रही रोजाना जागरूक

0
163

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : यातायात पुलिस समय-समय पर जागरूक अभियान चलाकर वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक कर रही है। यातायात थाना प्रबंधक इंस्पेक्टर राजीव ने बताया कि उनका मुख्य उद्देश्य है कि ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने के कारण जो दुर्घटनाएं होती है उन में कमी लाई जा सके।

वाहन चालक अगर यातायात नियमों के तहत अपने वाहन चलाएगा इससे ना केवल वह अपनी जिंदगी भी सुरक्षित रखेगा बल्कि सामने वाली की भी जिंदगी को सुरक्षित रखेगा।

यातायात पुलिस ने लोगों को संदेश दिया है कि आगे-आगे सर्दियों में रोड पर धुंध की स्थिति बनी रहेगी जिसके कारण दुर्घटना ना हो गाड़ियों पर रिफ्लेक्टर लगाएं।

सड़क पर धुंध के कारण आगे के वाहन दिखाई नहीं पड़ते हैं जिनको रिफ्लेक्टर की सहायता से आसानी से देखा जा सकता है और दुर्घटना से बचा जा सकता है। पुलिस उपायुक्त यातायूत श्री सुरेश हुडा ने यातायात थाना प्रबन्धक TI एवं ZO को चालकों को निर्धारित लाईन में चलने के संबंध में तथा गाड़ियों में रिफ्लेक्टर लगवाने के लिए जागरुक करने के निर्देश दिये थे।

जिसपर थाना प्रबंधक इंस्पेक्टर राजीवकुमार ने नेशनल हाईवे 44 के चौराहों पर वाहन चालको को जागरुक किया है।

पुलिस प्रवक्ता सुबेसिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि वाहन चालको को जागरुक करने के लिए 15-25 अक्टूबर तक अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान चालको को वाहनों की निर्धारित लाईनों के बारे में जानकारी दी जा रही है। और लोगों को वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवाने का निर्देश दिया है।

ट्रैफिक थाना फरीदाबाद प्रबंधक द्वारा जागरुकता के दौरान लोगो को समझाया गया कि कोहरे और रात के समय के दौरान अगर वाहन लेकर कहीं जा रहे हैं तो रिफलेक्टर बहुत जरूरी है बाई लाईन मे भारी वाहन, मध्यम लाईन मे हल्के वाहन तथा दाईं लाईन को ओवरटेक के लिए प्रयोग करे।

उन्होने बताया कि लोगों को जागरूकता के लिए फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस द्वारा जागरूकता के लिए बैनर बनवाए गए हैं जिनको जगह जगह पर लगाया जा रहा है ताकि लोग यातायात नियमों के बारे में जानकारी हासिल कर सकें।

यातायात पुलिस ने निर्धारित सड़क लाईन में न चलने पर 76 भारी वाहन चालको के खिलाफ चालान कर कार्रवाई भी की गई है। उन्होने कहा की यातायात नियमों की अनदेखी करने वालो के खिलाफ उच्चित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।