महिला को यातायात नियमों, चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर, दुर्गा शक्ति ऐप, साइबर क्राइम और महिला सुरक्षा के संबंध में किया जागरूक

0
68

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : पुलिस आयुक्त श्री विकास कुमार अरोड़ा के दिशा निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए हुए महिला थाना प्रभारी माया ने अपनी टीम के साथ बच्चों और महिलाओं को यातायात नियमों चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर, दुर्गा शक्ति एप, साइबर क्राइम और महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में जागरूक किया है। पुलिस टीम का स्कूल प्रधानाचार्य श्री अजय और उप प्रधानाचार्य हेमलता ने पुष्प भेंट कर स्वागत किया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि पुलिस थाना एनआईटी प्रबंधक की टीम ने ऑक्सफोर्ड मॉडर्न स्कूल व वमनी ओवरसिज कम्पनी एनआईटी में बच्चों को यातायात नियमों के बारे में समझाते हुए बताया कि हम अगर पैदल यात्रा कर रहे हैं तो हमेशा फुटपाथ का प्रयोग करना चाहिए। रास्ते में आने वाली रेड लाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। रेड लाइट ग्रीन होने के बाद ही रेड लाइट पार करनी चाहिए। हमारी छोटी सी लापरवाही से हम बड़े दुर्घटना का शिकार बन सकते हैं। अगर हम बाइक चला रहे हैं तो हेलमेट का और कार चलाते वक्त सीट बेल्ट लगाने का विशेष ध्यान रखें।

महिला थाना टीम ने बच्चों को दुर्गा शक्ति एप के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया जिसमें बताया कि हमें अपने एंड्राइड फोन में दुर्गा शक्ति एप डाउनलोड करनी चाहिए इससे अगर हमारे साथ कोई भी अप्रिय घटना होती है तो तुरंत पुलिस को 112 पर कॉल कर सूचित करें आपके कॉल करने से तुरंत आप की लोकेशन पुलिस के पास पहुंच जाएगी जिससे पुलिस आपकी तुरंत सहायता कर सकती है। साइबर अपराध के संबंध में भी उन्होंने बताया कि फोन पर लुभावनी ऑफर जैसे इनाम जीतने, लकी ड्रॉ, क्रेडिट कार्ड बनाने, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने इत्यादि ऑफर्स की जानकारी देकर आपसे जानकारी लेकर आपके साथ साइबर ठगी करते हैं।