जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में रक्तदान शिविर आयोजित, 200 यूनिट रक्तदान हुआ

0
207

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 26 फरवरी जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा भारत विकास परिषद् की फरीदाबाद इकाई के संयुक्त तत्वावधान तथा रैड क्रॉस सोसाइटी के सहयोग से विश्वविद्यालय परिसर में एक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों, कर्मचारियों तथा संकास सदस्यों ने बढ़-चढ़कर स्वैच्छिक रक्तदान किया। शिविर में 200 से ज्यादा यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।
रक्तदान शिविर प्रातः 9.30 बजे प्रारंभ हुआ और सायं 4 बजे तक चला। शिविर का शुभारंभ फरीदाबाद के उपायुक्त यशपाल यादव तथा कुलपति प्रो. दिनेश कुमार द्वारा भारत विकास परिषद की फरीदाबाद इकाई के पदाधिकारियों की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग भी उपस्थित थे। शिविर का समन्वयन विश्वविद्यालय कीे एनएसएस और यूथ रेड क्रॉस विंग द्वारा डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. नरेश चौहान, डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ सोनिया बंसल तथा सुशील पवार की देखरेख में किया गया।
उपायुक्त यशपाल यादव ने स्वैच्छिक रक्तदान को लेकर विद्यार्थियों को प्रेरित किया तथा विश्वविद्यालय द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। उपायुक्त ने कहा कि रक्तदान एक पुनीत कार्य है, जो दुर्घटना में घायल जरूरतमंद लोगों के बहुमूल्य जीवन को बचाने में काम आता है।
कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने स्वैच्छिक रक्तदान शिविर के सफल आयोजन पर आयोजकों को बधाई दी और कहा कि रक्तदान शिविर का आयोजन अपने आप में शिक्षा का हिस्सा है, जो विद्यार्थियों को ‘देने के सुख’ की अनुभूति करवाता है और दूसरों के लिए मदद करने के लिए आगे आने की शिक्षा देता है।
डॉ. सुनील कुमार ने कहा कि रक्तदान के लाभकारी पहलुओं को लेकर युवाओं को शिक्षित करने और सुरक्षित रक्त संचार के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय समय-समय पर रक्तदान शिविरों का आयोजन करता है और उन्हें स्वैच्छा से रक्तदान करने के लिए प्रेरित करता है।
कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग ने रक्तदान शिविर में सहयोग के लिए भारत विकास परिषद् की फरीदाबाद इकाई तथा रैड क्रॉस सोसाइटी के पदाधिकारियों का आभार जताया। शिविर के दौरान प्रतिभागियों को रक्तदान के उपरांत रिफ्रेशमेंट तथा प्रमाण पत्र भी प्रदान किये गये।
शिविर में मैनुफैक्चर्स एसोसिएशन फरीदाबाद के अध्यक्ष तथा जुनेजा ब्राइट स्टील प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अजय जुनेजा, शिवालिक प्रिंट्स के प्रबंध निदेशक मुकेश अग्रवाल, भारत विकास परिषद् फरीदाबाद के अध्यक्ष एस.आर. मित्तल, क्षेत्रीय मंत्री (सेवा) राज कुमार अग्रवाल, प्रमोद टिबरीवाल, सोहन लाल, नरेन्द्र बंसल, दिनेश अग्रवाल, पंकज के अलावा परिषद् के कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।