पुलिस लाईन सेक्टर-30 में फरीदाबाद पुलिस ने जिला प्रशासन के सहयोग से, पंजाब की घटनाओं को देखते हुए किसी भी तरह की परिस्थितियों व आपदा से निपटने के लिए मॉक ड्रिल का किया पूर्वाभ्यास

0
184

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 18 मई, पंजाब में हुई हाल ही की घटना को देखते हुए आज सेक्टर 30 के अंदर पुलिस लाइन में पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन के सहयोग से मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव और विशेष अतिथि डीसीपी हेडक्वार्टर नितेश अग्रवाल रहे।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह जानकारी देते हुए बताया कि शहर में सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए हाल में पंजाब एरिया में हुई घटनाओं को देखते हुए दिए गए दिशा-निर्देशों पर एनसीआर एरिया में सतर्कता बढ़ाई गई है। शहर में सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए फरीदाबाद पुलिस के सभी थाना प्रबंधक द्वारा एरिया के मौजीज व्यक्ति, RWA प्रधान इत्यादि को सुरक्षा की दृष्टि से अगाह किया गया है। एरिया के किरायेदारों, ड्राइवर, सहायक, मेड, इंत्यादी व्यक्ति जो उनके एरिया में रहते हैं की वेरिफिकेशन कराएं। बाहरी,अजनबी एवं संदिग्ध व्यक्तियों के बारे में पुलिस को सूचित करें।

आज की आपदा प्रबंधन के संबंध में की गई मॉक ड्रिल में मकान में फंसे हुए हैं आगजनी में फंसे हुए लोगों को सुरक्षित निकाला निकाला गया जिसमें फायर विभाग की तरफ से चार जले हुए व्यक्तियों को निकाला गया एसडीआरएफ की तरफ से मलवा काटकर मलवा काटकर तथा खिड़की दरवाजे को काटकर 2 व्यक्तियों को सुरक्षित निकाला गया जिसमें सिविल हॉस्पिटल की तरफ से इस पर काम करके अस्पताल भेजा गया इस पूर्वाभ्यास में किसी की जान माल की हानि नहीं हुई पुलिस की तरफ से सभी एसीपी सभी थानाध्यक्ष महोदय भी उपस्थित रहे फरीदाबाद डिजास्टर प्रोन एरिया है। इसलिए यहां पर बार-बार पूर्व अभ्यास कराया जाता है ताकि पुलिस और प्रशासन की टीमों की लाइजनिंग को देखा जा सके और निर्देश दिए जा सके कि भविष्य में एक ही कॉल पर उस स्थान पर पहुंचकर लोगों की जान को जान-माल की रक्षा की जाएगी।

मॉक ड्रिल रिहर्सल में पुलिस विभाग की तरफ से डीसीपी क्राइम, डीसीपी सेंट्रल श्री मुकेश मल्होत्रा, डीसीपी बल्लबगढ़ श्री कुशल पाल, डीसीपी ट्रेफिक, एसीपी हेड क्वार्टर श्री विष्णु प्रसाद, एसीपी क्राइम, एसीपी तिगांव, एसीपी ओल्ड, एसीपी सेंट्रल, एसीपी बडखल, एसीपी मुजेसर, एसीपी सराय,एसीपी ट्रैफिक एसीपी बल्लभगढ़, सभी थानों के प्रबंधक,चौकी इंचार्ज के साथ जिला राजस्व अधिकारी विजेंद्र राणा और एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल और चीफ वार्डन सिविल डिफेंस विषय विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन डॉक्टर एमपी सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहे कार्यक्रम में एसडीआरएफ भोंडसी सिविल डिफेंस फरीदाबाद रेड क्रॉस फरीदाबाद होमगार्ड के जवान अग्निशमन विभाग के जवान तथा सिविल हॉस्पिटल की टीम का सांझा रहे।

जिला उपायुक्त श्री जितेंद्र यादव और डीसीपी हेडक्वार्टर नीतीश अग्रवाल ने पुलिस टीम, फायर ब्रिगेड विभाग एवं डॉक्टरों की टीम के, एसडीआरएफ की टीम गाड़ी की टीम द्वारा की गई मॉक ड्रिल प्रैक्टिस की सराहना करते हुए बधाई दी है।