‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ पर ऑन लाइन व्याख्यान का आयोजन

0
134

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 12 जनवरी। जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष में ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इन कार्यक्रमों के आयोजन में विश्वविद्यालय के सामाजिक-सांस्कृतिक क्लब विवेकानंद मंच और ईको क्लब वसुंधरा का योगदान रहा।
विवेकानंद मंच द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष में ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ एक आनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया, जिसमें अपराध मुक्त भारत संस्था के अध्यक्ष श्री मैथिलीशरण गुप्ता मुख्य वक्ता रहे। सत्र की अध्यक्षता कुलपति श्री राज नेहरू ने की। सत्र का संयोजन निदेशक युवा कल्याण डाॅ. प्रदीप डिमरी ने किया तथा राष्ट्रीय युवा दिवस की थीम को लेकर संक्षिप्त परिचय दिया।
सत्र को संबोधित करते हुए श्री मैथिलीशरण गुप्ता जोकि मध्यप्रदेश पुलिस में महानिदेशक (पुलिस सुधार) रहे है, ने देश के भविष्य को संवारने में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने राष्ट्र के विकास में युवाओं के सही उपयोग के बारे में बात की और स्वामी विवेकानंद के जीवन एवं विचारों के माध्यम से प्रतिभागियों को प्रेरित किया। आभासी सत्र में प्रतिभागियों को महान दार्शनिक और विचारक स्वामी विवेकानंद के जीवन से सीखने का एक अद्भुत अनुभव प्राप्त हुआ।
पर्यावरण विभाग के वसुंधरा ईको क्लब द्वारा आयोजित एक अन्य व्याख्यान में सीएसआईआर- एनआईएससीपीआर की निदेशक डॉ रंजना अग्रवाल ने बतौर मुख्य वक्ता अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रीय युवा दिवस की सार्थकता तभी है जब हम आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ एवं संतुलित पर्यावरण देने का संकल्प लेंगे। उन्होंने पर्यावरण सम्बंधित संस्मरण सुनाते हुए सहज शब्दों में बहुत ही ज्ञानवर्धक जानकारी दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति श्री राज नेहरू ने कहा कि स्वामी विवेकानंद सनातन हिन्दू धर्म के ध्वजवाहक के रूप में स्थापित है। आज से 129 वर्ष पूर्व अल्पायु में अमेरिका की धर्म संसद में दिए गए उनके भाषण ने पूरी दुनिया को भारतीय पुरातन संस्कृति के महत्व को माना और इसकी प्रशंसा की। ऑन लाइन व्याख्यान की संयोजिका डॉ रेणुका गुप्ता ने राष्ट्रीय युवा दिवस के बारे में संक्षिप्त रूप से परिचय दिया। सत्र के समापन पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ सुनील कुमार गर्ग ने कार्यक्रम की प्रसंशा करते हुए मुख्य वक्ता,अतिथियों एवं अन्य प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।