गुजरात में डंका बजाकर चार गोल्ड के साथ लौटे फरीदाबाद के रनर

0
42

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : एथलेटिक फैडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा गुजरात के वडोदरा में 16 से 19  जून तक आयोजित प्रथम ओपन मास्टर्स एथलेटिक प्रतियोगिता में फरीदाबाद के दो खिलाडिय़ों ने चार गोल्ड मैडल जीतकर अपने शहर और प्रदेश का नाम रोशन किया है।

प्रतियोगिता में भागीदारी कर लौटे खेड़ी कलां निवासी रनर धर्मेन्द्र ने बताया कि उन्होंने वड़ोदरा में आयोजित प्रतियोगिता की 1500 मीटर और पांच किलोमीटर प्रतियोगिताओं में भागीदारी की और दोनों में गोल्ड मैडल जीते हैं। धर्मेन्द्र इससे पहले कई मैराथन में पहली और दूसरी पॉजिशन प्राप्त कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि वह 42 किलोमीटर लंबी मुंबई, वडोदरा, एयरटेल दिल्ली और अदानी की मैराथन में अपनी ऐज गु्रप में प्रथम और द्वितीय स्थान पर आ चुके हैं। उन्होंने अपनी प्रैक्टिस सेक्टर 12 स्थित खेल परिसर में की है। इसी प्रकार सेक्टर 17 में रहने वाली डॉ सीमा यादव ने भी इसी प्रतियोगिता की 1500 मीटर और पांच किलोमीटर महिला वर्ग में गोल्ड मैडल जीते हैं। उन्होंने बताया कि वह टाटा मुंबई, एयरटेल दिल्ली  आदि मैराथन को वर्षों से जीतती आ रही हैं। उन्होंने 38 वर्ष की उम्र में दौडऩा शुरू किया था और आज वह 43 वर्ष की उम्र में भी दौड़ रही हैं और जीत रही हैं। वह दुनिया भर में प्रतिष्ठित 42 किलोमीटर लंबी अमेरिका के बोस्टन शहर में होने वाली मैराथन में भी सेकंड पॉजिशन हासिल कर चुकी हैं। पेशे से चिकित्सक सीमा यादव कहती हैं कि अब वह मैडिकल प्रैक्टिस नहीं करती हैं और केवल दौडऩे पर ही ध्यान देती हैं।

इस प्रतियोगिता में भारत के करीब 29 राज्यों के एथलीट ने भागीदारी की। इस प्रतियोगिता में भागीदारी के आधार पर एथलीट की रैंकिंग तैयार होती है जिसके आधार पर उन्हें अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भागीदारी का अवसर प्राप्त होता है।