शहर तभी साफ-सुथरा दिखेगा जब हर आमजन की इसमें भागेदारी होगी: जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव

0
55

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 25 नवम्बर। कचरा मुक्त फरीदाबाद, हमारा कूड़ा-हमारी जिम्मेदारी, स्वच्छ शहर फरीदाबाद। इस संदेश को शहर की आम जनता तक पहुंचाने के मकसद से आज एक बार जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव अपने अधिकारियों और मार्निग हेल्थ क्लब फरीदाबाद की टीम के साथ सड़कों पर उतरे तथा अपने हाथों में तसला-फावड़ा लेकर सफाई अभियान चलाया। इस कड़ी में आज सैक्टर-12 टाऊन पार्क के सामने खेल परिसर की डिवाडिंग रोड़ पर बनी पार्किग और ग्रीन बेल्ट पर से कूड़ा-कचरा हटाकर झाडिय़ों की कटाई-छटाईं की गई। खास बात यह रही कि जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव और मार्निग हेल्थ क्लब के इस अभियान की खबर जैसे ही स्टेडियम में खेल रहे खिलाडिय़ों को मिली तो वे भी बड़ी तादाद में वहां आकर उनके साथ इस सफाई अभियान में जुट गए। इस अवसर पर एसडीएम बडख़ल पंकज सेतिया, नगर निगम बल्लभगढ़ जोन के संयुक्त आयुक्त अनिल यादव, एसीपी विनोद कुमार, नायब तहसीलदार जसवंत सिंह सहित मार्निग हेल्थ क्लब से अनिल छाबड़ा, राजेन्द्र मेंदीरत्ता, अजय नरवत, नवीन गुप्ता, जितेन्द्र चौधरी, भाजपा नेता विजय शर्मा, लखन बेनीवाल, सुरेन्द्र डूडी, कर्नल सुरेश तंवर, कमल चौधरी, कविता शर्मा, संजय शर्मा, जतिन चौहान, अमित चौधरी, पार्षद दीपक यादव, महेन्द्र दलाल, अशोक शर्मा, राजू श्योराण, करण, श्याम चौधरी, दिग्विजय सिंह, रमेश शर्मा, रवि रावत, दीपक मेंदीरत्ता, हरीश बाटला आदि मेंबर्स और नगर निगम के कर्मचारियों ने बढ़़-चढ़कर हिस्सा लिया।

जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने इस अवसर पर लोगों को अपना संदेश देते हुए कहा कि अपने शहर को साफ-सुथरा रखना हम सबकी अपनी जिम्मेवारी है, जिसमें सभी आमजन को अपनी भागेदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। मार्निग हेल्थ क्लब के मेंबर्स इस जिम्मेदारी को जिस तरह निभा रहे हैं, उसी तरह आमजन को भी चाहिए कि वो सप्ताह में कम से कम एक दिन सफाई जरूर करें। साथ ही उन्होंने स्वच्छता अभियान को लेकर निगमायुक्त यशपाल यादव की मुहिम को एक सार्थक कदम बताते हुए कहा कि जिस तरह से पूरे फरीदाबाद शहर में स्वच्छता अभियान को रात-दिन निगम कर्मचारियों द्वारा अंजाम दिया जा रहा है, उसके लिए हर व्यक्ति को उनको एक थैंक्स जरूर कहना चाहिए ताकि उनका भी हौंसलावद्र्वन हो। उन्होंने कहा कि खेल परिसर के जिन बच्चों ने आज हमारे साथ इस सफाई अभियान में हाथ बंटाया वे भी प्रशंसा के पात्र हैं और देश का सुनहरा भविष्य हैं। जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने लोगों से अपनी की कि वे अपना कूड़ा सड़कों पर या गलत जगह पर ना डालें बल्कि कूड़ेदान/डस्टबिन में ही डालें ताकि आपका अपना शहर सुंदर दिखे। उन्होंने कहा कि प्रशासन की कोशिश है कि जल्द ही पूरे फरीदाबाद में ही जगह कूड़ेदान/डस्टबिन लगवा दिए जाएं ताकि कहीं भी खुले में कूड़ा-कचरा देखने को ना मिले।

वहीं एसडीएम बडख़ल पंकज सेतिया, नगर निगम बल्लभगढ़ जोन के संयुक्त आयुक्त अनिल यादव और एसीपी विनोद कुमार ने भी लोगों से अपील की कि वे सुखा और गीला कूड़ा अलग-अलग कूड़ेदान/डस्टबिन में डालें ताकि उनका सही तरीके से निस्तारण किया जा सके। शहर तभी इंदौर की तरह साफ दिखेगा जब हम सबकी इसमें भागेदारी होगी। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारी हमारे स्वच्छ भारत के सैनिक हैं जोकि शहर को साफ-सुथरा बनाने में दिन-रात लगे हुए हैं, इसलिए हमें इनका दिल से सम्मान करना चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे भी अपने आसपास के एरिया को साफ-सुथरा रखें ताकि पर्यावरण की रक्षा की जा सके।