आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव के हर घर तिरंगा जन जागरण अभियान के अंतर्गत फरीदाबाद पुलिस ने साइकिल रैली में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया

0
122
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : भारतवर्ष में आजादी के अमृत महोत्सव को जोरों शोरों से मनाया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा 15 अगस्त तक प्रत्येक घर में तिरंगा लगाने के लिए हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की गई है। इसी के अंतर्गत फरीदाबाद पुलिस ने डीसीपी मुख्यालय व ट्रैफिक पुलिस नीतीश कुमार अग्रवाल के नेतृत्व में आज सेक्टर-12 खेल परिसर से नहर पार ग्रेटर फरीदाबाद तक साइकिल रैली में भाग लिया। इस साइकिल रैली में कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, उपायुक्त जितेंद्र यादव सहित जिला प्रशासन व आमजन ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। फरीदाबाद पुलिस की तरफ से प्रत्येक थाना व चौकी, अपराध शाखा तथा ट्रैफिक पुलिस से पुलिसकर्मी साइकिल व राइडर लेकर रैली में मौजूद रहे।
पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि इस साइकिल रैली का उद्देश्य 15 अगस्त तक नागरिकों को उनके घर पर तिरंगा झंडा लगाने के लिए जागरूक करना है। यह साइकिल रैली सेक्टर-12 खेल परिसर से शुरू होकर इंडियन ऑयल सेक्टर 9 मार्केट लाल पैथ, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा कार्यालय सेक्टर 7/सेक्टर 10 मार्केट होते हुए सेक्टर 8 डिवाइडिंग रोड, सूरदास सीही सेक्टर 8 से राजा नाहर सिंह पैलेस सेक्टर 3 के सामने मार्केट से गुजरते हुए बल्लभगढ़ के तिगांव रोड होती हुई बल्लभगढ़ के अंबेडकर चौक पहुंची। इसके पश्चात वहां से यह साइकिल यात्रा आगरा मार्ग से होते हुए बाटा चौक से एनआईटी 1 व 2 चौक से सेक्टर 21डी और सेक्टर 21 बी डिवाइडिंग रोड नजदीक एमएलए सीमा त्रिखा कार्यालय से सेक्टर 21c सेक्टर, 21b डिवाइडिंग रोड से सेक्टर 21c मार्केट पहुंची। इसके पश्चात यह साइकिल यात्रा अग्रसेन चौक ओल्ड फरीदाबाद मार्केट होते हुए राजकीय आईटीआई ओल्ड फरीदाबाद सेक्टर 16, 17, 14, 15 मार्केट से गुजरकर नहर पार ग्रेटर फरीदाबाद पहुंची। इसके पश्चात साइकिल रैली ग्रेटर फरीदाबाद से गुजरकर फरीदाबाद के ओमेक्सल स्ट्रीट पर पहुंची जहां इसका समापन किया गया। साइकिल रैली में भाग ले रहे पुलिसकर्मियों तथा नागरिकों ने “भारत माता की जय”  “वंदे मातरम” “मेरी आन तिरंगा है मेरी जान तिरंगा है” मेरी शान तिरगां है इत्यादि देशभक्ति नारों से सुसर्जित करते हुए वहां पर मौजूद प्रत्येक व्यक्ति के मन में जोश भर दिया जिससे सारा आसमां देशभक्ति के नारों से गूंज उठा।
साइकिल रैली में भाग ले रहे डीसीपी नीतीश अग्रवाल ने 13 से 15 अगस्त तक हर घर पर तिरंगा लगाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए नागरिकों को इसके बारे में जागरूक किया। उन्होंने बताया कि आजादी का 75 वा अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है जिसके अंतर्गत पूरे देश में के हर परिवार को अपने घर पर तिरंगा झंडा फहराकर इस महोत्सव को हर्षोलास से मनाना चाहिए। इससे  नागरिकों में देशभक्ति की भावना को बढ़ावा मिलता है जिससे नागरिकों में अपने आपको देश सेवा में समर्पित करके वतन की उन्नति तथा तरक्की में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित करती है।